Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मानसून में न करें फिटनेस को लेकर समझौता, रहे ऐसे फिट

बारिश के दिनों में दौड़ना न छोड़ें, क्योंकि आपका शरीर जलप्रतिरोधी है। घर से बाहर जाकर कसरत करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और आप फिट तथा ऊर्जा से भरपूर होते हैं। जानिए और टिप्स के बारें में..

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 25, 2017 13:07 IST
mansoon tips- India TV Hindi
mansoon tips

हेल्थ डेस्क: मानसून में सभी बारिश की वजह से अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते है। जिसके कारण आपके द्वारा बनाई गई बॉडी सब कुछ बेकार हो जाती है। इस मौसम में सबसे ज्यादा बीमारियां होने का खतरा रहता है। इसका मुख्य कारण खुद का ठीक ढंग से ध्यान न रख पाना। इसमौसम में दूसरे मौसम से ज्यादा खुद का ख्याल रखना पड़ता है। इसलिए अपनी फिटनेस को लेकर कोई भी आलस्य इस मौसम में नहीं करना चाहिए। अगर आप घर के बार वर्कआउट करने नहीं जा  पा रहे है, तो घर पर ही वर्कआउट आसानी से कर सकते है। (रोज एक्सर्साइज करेंगे तो नहीं होगी बढ़ती उम्र के साथ होने वाली यह बीमारी)

फिटनेस कोई आदत नहीं, बल्कि जीवनशैली है। इसके लिए प्रतिबद्धता और समर्पण की जरूरत होती है। इसलिए मानसून में भी फिटनेस के प्रति अपने जुनून को कम न होने दें। विशेषज्ञों का कहना है कि घर के अंदर ही हल्का वर्कआउट कर आप खुद को फिट रख सकते हैं। (मोटापा से जल्द ही पाना चाहते है निजात, तो शरीर के इन 4 प्वाइट्स को दबाएं)

रिबॉक के मास्टर ट्रेनर गगन अरोड़ा आपको रोजाना कसरत करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। उन्होंने बारिश के दिनों में भी व्यायाम को जारी रखने की सलाह दी है।

उनका कहना है कि बारिश के दिनों में दौड़ना न छोड़ें, क्योंकि आपका शरीर जलप्रतिरोधी है। घर से बाहर जाकर कसरत करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और आप फिट तथा ऊर्जा से भरपूर होते हैं।

अरोड़ा कहते हैं कि दिन भर एक्टिव रहें। अगर आप बारिश में बाहर जाकर व्यायाम नहीं करना चाहते तो घर के अंदर करें। स्क्वैट, पुशअप, प्लांक जैसे व्यायाम 30-40 मिनट में ही घर के अंदर किए जा सकते हैं। मानसून में घर के खाने के अलावा मौसमी फलों और सब्जियों पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावा लीन मीट (चिकन, मछली व अन्य) और फलियों को भी अपने आहार में भरपूर शामिल करें।

अगली स्लाइड में पढ़े कैसे रखें खुद को फिट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement