1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सर्दी के मौसम में रात को सोने से पहले करें लहसुन और दूध का सेवन, लाभ जान रह जाएंगे हैरान

सर्दी के मौसम में रात को सोने से पहले करें लहसुन और दूध का सेवन, लाभ जान रह जाएंगे हैरान

इस ठंड में अस्थमा, अर्थराइटिस वाले मरीज रोजाना रात को पीएं एक ग्लास लहसुन वाले दूध फिर देखिए चमत्कार

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:15 Nov 2017, 2:06 PM IST]
सर्दी के मौसम में रात को सोने से पहले करें लहसुन और दूध का सेवन, लाभ जान रह जाएंगे हैरान

हेल्थ डेस्क: उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है और ऐसे में आपको कई तरह की सावधानी का ध्यान रखना चाहिए। सभी लोग इस ठंड से बचने के लिए अपनी तरफ से हर तरह का प्रयास कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद ठंड में कई तरह की बीमारी अपना पैर फैलाने में कामयाब रहती है। लेकिन इस मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत वैसे लोगों को होती है जो पहले से किसी न किसी जानलेवा बीमारी से पीड़ित हैं। ये बीमारी कोई आम बीमारी नहीं है बल्कि ये ऐसे हैं जो धीरे-धीरे एक व्यक्ति को मौत के दहलीज पर पहुंचा देती है।

जी हां हम बात कर रहे हैं अर्थराइटिस, इंसोमेनिया, ट्यूबरक्युलोसिस, कार्डियोवैस्कुलर जैसे मरीजों के बारे में। ठंड के दिनों में इस बीमारी के मरीज को अपना खास ख्याल रखने की आवश्यकता है।  आज हम आपको इनसे जुड़ी कुछ बताएंगे। 

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि लहसुन वाले दूध आपके बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ठंड के दिनों में कोई बीमारी बढ़ जाती है इसलिए इन दिनों सबसे जरूरी चीज है आप अपने विशेष ख्याल रखें। लेकिन उसके लिए सबसे पहले आपको अपनी लाइफस्टाइल ठीक करनी होगी और साथ ही आपको अपने ब्रेकफास्ट में कुछ खास चीजों का खास ख्याल रखना पड़ेगा।

कैसे बनाए लहसुन वाले दूध

सबसे पहले 10 लहसुन की कली लें और साथ में 500 एमएल दूध मिलाएं उसके बाद उस दूध में चीनी मिलाएं और फिर 250 एमएल पानी मिलाएं और सभी को अच्छे से मिला लें। इसके लिए सबसे पहले एक ग्लास में दूध और पानी डालें फिर उसमें लहसुन को पीस कर डालें। और उसे हल्की आंच पर गर्म करें। फिर कुछ देर बाद गैस को कम कर दें। और जब दूध थोड़ा गाढा हो जाए तो उसमें चीनी मिला दें। और जब दूध थोड़ा गर्म रहे तभी उसे पी लें तभी इसके फायदें होंगे।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारे में

You May Like