Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हर वक्त हाथ पैर रहते हैं ठंडे तो इग्नोर न करें क्योंकि हो सकती है यह बीमारी

सर्दियों के मौसम में हाथ-पैर ठंडे रहना आम बात है लेकिन हर वक्त आपके साथ ऐसा होता है तो आपको डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। जानिए क्यों...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 27, 2017 15:35 IST
hand and feet cold- India TV Hindi
hand and feet cold

हेल्थ डेस्क: सर्दियों के मौसम में हाथ-पैर ठंडे रहना आम बात है लेकिन हर वक्त आपके साथ ऐसा होता है तो आपको डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। क्योंकि हर वक्त हाथ-पैर ठंडा रहना अच्छी बात नहीं है। कई डॉक्टर ने इस बात को माना है कि हर वक्त हाथ पैर ठंडे रहने की वजह बॉडी में खास चीजों की कमी हो सकती है।

कई लोग ऐसे है जिनके हाथ- पैर ठंडे ही रहते है, क्या हाथ और पैरो का हमेशा ठंडे रहने का कारण सिर्फ ठंडा मौसम ही होता है. हमेशा हाथ- पैर ठंडे रहने के और भी कारण हो सकते है. आपके शरीर व आसपास का तापमान स्वाभाविक प्रतिक्रिया के रूप में हाथ और पैरो को ठंडा कर सकता है. किन्तु कई बार यह किसी चिकित्सीय परिस्थिति के कारण भी हो सकता है.

हमेशा हाथ-पैर ठंड रहने की वजह कमजोर ब्लड सर्कुलेशन भी हो सकता है। यदि साल भर हाथ-पैर ठंडे रहे तो इसके पीछे डायबिटीज, ल्यूपस, थायराइड, रेनॉड'स रोग, तंत्रिका तंत्र संबंधी विकार, एनीमिया जैसी बीमारियां भी हो सकती है। बता दें कि फ्रॉस्टबाइट के कारण भी हमेशा हाथ और पैर ठंडे रहते है।

शरीर में यदि आयरन की कमी हो जाए तब भी हाथ और पैर अक्सर ठंडे रहने लग जाते है। रेनॉड्स में उंगलियों की धमनियों और पैर की उंगलियों में ब्लड की आपूर्ति सीमित हो जाती है, इस कारण भी हाथ और पैर ठंडे रहने लगते है. डाइबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के कारण भी यह स्थिति हो जाती है।

ये भी पढें:

पूरी खबर के लिए स्लाइड पर क्लिक करें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement