1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सावधान! पुरुषों को 30 साल की उम्र के बाद हो सकती है ये हेल्थ प्रॉब्लम

सावधान! पुरुषों को 30 साल की उम्र के बाद हो सकती है ये हेल्थ प्रॉब्लम

अगर आप 30 साल के पूरे हो गए है, तो हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारें में बता रहे है। जो कि इस उम्र के बाद होना एक आम बात है। जानिए इन सेहत संबंधी समस्याओं के बारें में। ...

Written by: shivani singh [Updated:18 Jul 2017, 11:39 AM IST]
सावधान! पुरुषों को 30 साल की उम्र के बाद हो सकती है ये हेल्थ प्रॉब्लम

हेल्थ डेस्क: आज के समय में भगदौड़ भरी लाइफ में किसी के पास इतना समय नहीं होता है, कि वह खुद के लिए थोड़ा सा भी समय निकाल लें। जिसके कारण कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। वहीं पहले जमाने की बात करें, तो 60 साल में भी लोग बहुत ही हेल्दी होते है। इसका मुख्य कारण ठीक ढंग से खानपान और दिनचर्या है।

वहीं आज के समाने की बात करें, तो 30 साल की उम्र के बाद ही कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए 30 साल की उम्र होते ही अपने हेल्थ चेकअप कराना शुरु कर देना चाहिए। जिससे कि बाद में कोई खतरनाक बीमारी सामने न आए।  (सिर्फ 1 रात में गीले तौलिया से करें ये काम और पेट की चर्बी को कहे बाय)
अगर आप 30 साल के पूरे हो गए है, तो हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारें में बता रहे है। जो कि इस उम्र के बाद होना एक आम बात है। जानिए इन सेहत संबंधी समस्याओं के बारें में।  (इन आसानी तरीकों से कोरियाग्राफर गणेश आचार्य ने 1 साल में घटाया 85 किलो वजन)

  • 30 साल की उम्र के बाद पुरुषों की मसल्स में लचीलापन आ जात है। जिसके कारण ये सिकुडनें लगती है। जोकि मसल्स पैन का एक कारण बन सकती है।
  • 30 साल के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है। जिससे कारण आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है।
  • 30 साल की उम्र के बाद शरीर में कोलस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण आपको हार्ट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • 30 साल की उम्र के बाद शरीर में मेटाबॉलिज्म की कमी तो आती है। इसके साथ ही ही इंसुलिन का बैलेंस बिगड़ जाता है। जिसके कारण डायबिटीज होने की संभावना सबसे अधिक होती है।   

अगली स्लाइड में पढ़ें और बीमारी के बारें में

Related Tags: