1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. कम मात्रा में नमक का सेवन करना दिल और किडनी के लिए फायदेमंद: रिसर्च

कम मात्रा में नमक का सेवन करना दिल और किडनी के लिए फायदेमंद: रिसर्च

अध्ययन के अनुसार अनुसंधानकर्ताओं ने बिना किसी क्रम के सीकेडी के 45 मरीजों की जांच की। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि खाने में सोडियम की मात्रा में कमी से अवशिष्ट एल्ब्यूमिनयूरिया और रक्तचाप में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गयी वहीं परीकैलसिटॉल का इन...

India TV Lifestyle Desk [Updated:22 Nov 2016, 11:20 AM IST]
कम मात्रा में नमक का सेवन करना दिल और किडनी के लिए फायदेमंद: रिसर्च

हेल्थ डेस्क: नमक हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। चुटकी भर नमक हमारी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। वही इसे अधिक मात्रा में खा लिया जाएं तो हमारी सेहत के लिए अभिशाप हो सकता है। बिना नमक के कोई भी खाना अधूरा होता हैं। वहीं खाने में अगर ज्यादा नमक पड़ जाए तो खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। साथ ही कई बीमारियां होने का खतरा भी रहता हैं। एक शोध में ये बात सामने आई कि कम मात्रा में नमक का सेवन करने से आपका दिल और गुर्दे दोनों हेल्दी रहते है।

ये भी पढ़े-

किजनी के पुराने मरीज अगर कम मात्रा में सोडियम का सेवन करें तो संभव है कि उनके गुर्दे और दिल की सेहत को फायदा हो। एल्ब्यूमिन समेत मूत्र के जरिये प्रोटीन का उत्सर्जन गुर्दे की पुरानी बीमारी (सीकेडी) की पहचान है।

नीदरलैंड के यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ग्रोनिनगेन के मार्टिन डी बोस्र्ट के नेतृत्व में अनुसंधानकर्ताओं ने दो चीजों का अध्ययन किया। इसमें एल्ब्यूमिनयूरिया को कम करने के लिए खाने में लिये जाने वाले सोडियम और परीकैलसिटॉल नामक दवा पर अध्ययन किया गया जो विटामिन डी रिसेप्टर को सक्रिय कर देता है।

अमेरिकन सोसायटी ऑफ नेफ्रोलॉजी :जेएएसएन: जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अनुसंधानकर्ताओं ने बिना किसी क्रम के सीकेडी के 45 मरीजों की जांच की। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि खाने में सोडियम की मात्रा में कमी से अवशिष्ट एल्ब्यूमिनयूरिया और रक्तचाप में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गयी वहीं परीकैलसिटॉल का इन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

Related Tags:

You May Like

Write a comment

Promoted Content