Friday, April 26, 2024
Advertisement

बैक लोअर पैन से है परेशान, तो करें योग

पीठ के निचले हिस्से के पुराने दर्द से पीडि़त लोगों को योग से काफी राहत मिल सकती है। भारत, ब्रिटेन और अमेरिका में हुए अनुसंधान के हालिया विश्लेषण में यह बात निकलकर सामने आयी...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 13, 2017 12:33 IST
back pain- India TV Hindi
back pain

हेल्थ डेस्क: आजकल की दिनचर्या में हम लोग 90 फ़ीसदी काम झुककर करते है जिसके कारण पीठ दर्द, सरवाइकल, कमर दर्द जैसी बीमारियां आम हो गई हैं। इससे राहत पाने के लिए हमलोग दवाओं का सहारा लेते है जिनसे हमें आराम तो मिल जाती है लेकिन दवा का प्रभाव खत्म होते ही दर्द पहले की भांति होने लगता है और इनका ज्यादा सेवन करने से हमे नुकसान भी पहुंचाती है।

ये भी पढ़े-

सामान्य दर्द को दूर करने के लिए दवा से बेहतर उपाय है योग। एक रिसर्च में ये बात सामने आई कि योग करने से पीठ के दर्द से निजात मिल सकता है। अगर सुचारु रुप से किया जाए। पिछले कुछ सालों से योग का क्रेज काफी बड़ा है। जिसके कारण डॉक्टर बी योग करने की सलाह देते है। योग करने से आप फिट रहने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बच सकते है।

पीठ के निचले हिस्से के पुराने दर्द से पीडि़त लोगों को योग से काफी राहत मिल सकती है। भारत, ब्रिटेन और अमेरिका में हुए अनुसंधान के हालिया विश्लेषण में यह बात निकलकर सामने आयी। पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या बहुत आम है और स्वयं की देखभाल एवं दवाओं से इसका उपचार किया जाता है।

कुछ लोगों में यह समस्या तीन माह या उससे अधिक समय तक रह सकती है और ऐसे में इसे पुरानी बीमारी मान लिया जाता है । पीठ का दर्द कई बार किसी बीमारी या स्थिति से जुड़ा होता है लेकिन अधिकतर मामलों में पीठ के निचले हिस्से के दर्द का कारण अग्यात होता है।

अमेरिका के मैरीलैंड विश्वविद्यालय की सुसान विलैंड ने कहा, हमारे अध्ययन में यह बात निकलकर सामने आयी है कि योग करने से पीठ के निचले हिस्से के दर्द में मामूली कमी आती है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में योग की लोकप्रियता दुनिया भर में बढ़ी है। इस अनुसंधान का प्रकाशन काचरेन लाइब्रेरी जर्नल में हुआ है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement