Friday, April 26, 2024
Advertisement

सावधान! ऑफिस में ज्यादा देर बैठने से जा सकती है आपकी जान, जानिए क्यों

लंदन यूनिवर्सिटी कॉलेज की प्रोफेसर मीका किविमकी ने स्टडी में बताया अगर इन 40 फीसदी लोग किसी शारीरिक परेशानी से जूझ रहें हैं तो ये खतरा और भी अधिकर बढ़ जाता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 19, 2017 11:35 IST
woman- India TV Hindi
woman

हेल्थ डेस्क: आज के समय में सभी काम, नौकरी परिवार में इतना बिजी हो गए है कि खुद के लिए जरा सा भी समय नहीं निकाल पाते है। जिसके कारण कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। (सावधान! पुरुषों को 30 साल की उम्र के बाद हो सकती है ये हेल्थ प्रॉब्लम)

आज के समय में हर फील्ड में इतना ज्यादा कॉम्पिटिशन बढ़ गया है कि उऩकी दौड़ में इतना खो गए है कि खुद को भूल गए है। इसका सबसे ज्यादा असर आपके हेल्थ पर पड़ता है। लगातार घंटो ऑफिस में कंप्यूटर के सामने बैठे रहना। जिससे कि आप बॉस की नजर में अच्छे बन जाएं, लेकिन आप ये भूल जाते है कि आप अपनी हेल्थ में नजर नहीं डाल रहे है। एक शोध में ये बात सामने आई कि लगातार कुर्सी से चिपके रहने से आपको हार्ट अटैक आ सकता है। जो कि आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।  

लंदन यूनिवर्सिटी कॉलेज के इपिडिमेलॉजी (epidemiology)  डिपार्टमेंट में एक रिसर्च हुई जिसमें ये बात सामने आई कि जो लोग एक सप्ताह में 35 से 40 घंटे तक काम करते हैं उनकी अपेक्षा जो लोग 55 घंटे हफ्ते में काम करते हैं उनके शरीर में कुछ अलग तरह के विकार पाए गए और उनका प्रतिशत 40 फीसदी। ()

लंदन यूनिवर्सिटी कॉलेज की प्रोफेसर मीका किविमकी ने स्टडी में बताया अगर इन 40 फीसदी लोग किसी शारीरिक परेशानी से जूझ रहें हैं तो ये खतरा और भी अधिकर बढ़ जाता है। इन शारीरिक परेशानियों में उम्र ज्यादा होना, डायबटीज, हाई ब्लड प्रेशर, अधिक वजन और सिगरेट की आदत होना भी शामिल है। इससे साथ ही उन्होंने बताया कि ज्यादा घंटों तक काम करने से हार्ट अटैक भी आ सकता है। (अपने आहार में शामिल करें ये चीजे, कभी नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement