Friday, April 19, 2024
Advertisement

मैंगी के बाद अब इन कोल्ड ड्रिंक्स में मिलें खतरनाक तत्व, ऐसे हुआ खुलासा

नई दिल्ली: हाल में मैगी में ही खतरनाक तत्व मिले। जिसके बाद उसे प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन खतरनाक तत्व दुबारा चेक करने में न होने पर फिर से मैंगी की शुरुआत हुई। लेकिन इस बार तो पेप्सी और कोक जैसे कोल्ड ड्रिक्स में खतरनाक तत्व पाएं गए है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 06, 2016 17:01 IST
BOTTLES- India TV Hindi
BOTTLES

नई दिल्ली: हाल में मैगी में ही खतरनाक तत्व मिले। जिसके बाद उसे प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन खतरनाक तत्व दुबारा चेक करने में न होने पर फिर से मैंगी की शुरुआत हुई। लेकिन इस बार तो पेप्सी और कोक जैसे कोल्ड ड्रिक्स में खतरनाक तत्व पाएं गए है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्राल द्वारा कराएं गए टेस्ट में ये बात सामने आई। जानिए इस टेस्ट में क्या सामने निकल आया।

ये भी पढ़े-

ये टेस्ट इसी साल फरवरी-मार्च में कोलकाता में स्थित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ द्वारा कराए गए थे।

बोतल पेय के साथ मिल बनाता है खतरनाक तत्व

इस टेस्ट में ये बात सामने आई कि सॉफ्ट ड्रिक्स की बोतल प्लास्टिक की होती है जो कि आसानी से आपस  में मिलकर खतरनाक केमिकल बनाते है।

पाएं गए ये 5 खतरनाक तत्व
सॉफ्ट ड्रिंक्स की प्लास्टिक बॉटल में 5 तरह के खतरनाक त्तव पाएं गए है। जो कि जानलेवा होते है। ये तत्व आमतौर पर अध्ययन करने पर पेप्पी, कोका कोला, माउंटेन ड्यू, स्प्राइट और 7अप की बोतलों में पाएं गए है।

एक इंग्लिश न्यूज पेपर के अनुसार यह अध्ययन भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय और ड्रग तकनीकी सलाहकार बोर्ड ने मिलकर कराया था। इसके के लिए 5 अलग-अलग सॉफ्ट ड्रिंक्स
बतौर सैंपल के लिए लिए गए थे।

जिसमें 5 खतरनाव तत्व भारी तत्व, लेड, क्रोमियम, कैडमियम और डाई पैथलेट। यह तब होता है जब कमरे के तापमान पर भी ये खतरनाक तत्व प्लास्टिक की बोतलों से पिघलकर कोल्ड ड्रिंक्स में मिल जाते हैं।

पेप्सिको इंडिया के इंडिया प्रवक्ता ने कही ये बात
इस बारें में प्रवक्ता ने बोला कि हमें इसके बारें में कोई जानकारी नहीं है। नही कोई टेस्ट कराया गया। बिना टेस्ट कराएं हम ये बात नहीं मान सकते है। हमारे सभी उत्पाद खाद्य सुरक्षा और मानकों के अनुकूल हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement