Friday, March 29, 2024
Advertisement

...तो इतना खतरनाक है प्रेग्नेंट महिला का प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना, जानिए

वास्तव में प्लास्टिक बोतल में पाया जाने वाला बिसफेनोल शरीर में भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को भी दबा देता है। इसकी वजह से प्रेग्नेंट महिला की भूख भी प्रभावित हो जाती है। यह अध्ययन द एंड्रोक्राइन सोसाइटी द्वारा कराया गया था।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 21, 2017 14:19 IST
pregnant woman- India TV Hindi
pregnant woman

हेल्थ डेस्क: प्रेग्नेंसी के समय खुद का बहुत अधिक ख्याल रखना पड़ता है। जिससे कि आपको किसी भी तरह की समस्या न हो। दिनचर्या के साथ-साथ खानपान का भी पूरा ध्यान रखा जाता है।  हर महिला का एक सपना होता है कि वह मां बने। माना जाता है कि तभी वह पूर्ण रुप से महिला कहलाती है। जो कि एक अलग ही अनुभव होता है। प्रेग्नेंसी एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें महिलाओं को कई समस्याओ का सामना करना पडता है।

ये भी पढ़े-

इस अवस्था में अपना अधिक ख्याल रखना पडता है क्योंकि आपके द्वारा किया गया हर काम का असर आपके होने वाले बच्चे में पड़ सकता है। इसलिए इस अवस्था में अपना अधिक ध्यान रखने की जरुरत पडती है। हमारी एक छोटी सी गलती हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

पानी हमें फिट रखने में काफी मददगार है। जब भी हम घर से बाहर निकलते है, तो प्लास्टिक की बोतल में घर से ही पानी ले जाते है या फिर बाहर से खरीद लेते है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि प्रेग्नेंसी के सम बाहर से पानी लेकर पानी मां और बच्चे के लिए कितना खतरनाक है। इससे दोनों की सेहत पर फर्क पड़ता है। इस बात का खुलासा एक रिसर्च के माध्यम में हुआ।

एक हालिया अध्ययन में खुलासा किया है कि प्रेग्नेंसी में प्लास्ट‍िक बोतल से पानी पीना हार्मोनल बदलाव की वजह बन सकता है। वास्तव में प्लास्टिक बोतल में पाया जाने वाला बिसफेनोल शरीर में भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को भी दबा देता है। इसकी वजह से प्रेग्नेंट महिला की भूख भी प्रभावित हो जाती है। यह अध्ययन द एंड्रोक्राइन सोसाइटी द्वारा कराया गया था।

अगली स्लाइड में पढ़े बोतल क्यों है सेहत के लिए खतरनाक

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement