1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. जानिए आखिर आपकी सेहत के लिए चावल सही है या फिर रोटी?

जानिए आखिर आपकी सेहत के लिए चावल सही है या फिर रोटी?

India TV Lifestyle Desk [ Updated 30 Nov 2016, 12:38:07 ]
जानिए आखिर आपकी सेहत के लिए चावल सही है या फिर रोटी? - India TV

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई अपनी सेहत को ज्यादा ध्यान देते है। कई लोग तो ऐसे होते है जो खाने से पहले सौ बार सोचते है कि हमारी सेहत के लिए क्या सही है और क्या नहीं।

पुराने जमाने में कहा जाता था साथ ही इस बात में जोर दिया जाता था कि उनका बच्चा भरपूर मात्रा में रोटी, दूध, घी का सेवन करे। जिससे कि बुढ़ापे तक उन्हें किसी भी तरह की बीमारी न हो। आज के समय में हम जंकफूड, चावल, रोटी में ज्यादा रहते है। साथ में इस बात की उलझन रहती है कि हमारी बॉडी के लिए चावल खाना ज्यादा सही है या फिर रोटी।

ये भी पढ़े-

चावल और दोनों को ही इंडियन खाना का एक पार्ट माना जाता है। इन दोनों के बिना खाना अधूरा माना जाता है, लेकिन जो लोग अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखते है वह इस बात में उलझे रहते है कि उनकी सेहत के लिए ज्यादा क्या सही है। वह कई लोगों के पूछते भी रहते है कि आखिर आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा पोषण किससे मिलेगा। हम अपनी खबर में बताएंगे कि आखिर आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा कौन सी चीज ठीक है रोटी या फिर चावल। हेल्थ संबंधी और खबरों के लिए यहा क्लिक करें

ब्लड शुगर
चावल और रोटी दोनों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक सा होता है। यानी कि दोनों से बल्ड प्रेशर एक ही तरह बढ़ता है। इसलिए आपको अगर ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप दोनों चीज का सकते है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि चावल ज्यादा मात्रा में न खाएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Related Tags:
Read Complete Article
X
Gold Contest 2017