Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बदलते मौसम में बचना चाहते है स्किन प्राब्लम से, तो ध्यान रखें ये बातें

वचा को मॉइस्चराइज रखना सर्दियों में बहुत जरूरी होता है, क्योंकि सर्दियों में त्वचा की नमी खोकर यह रूखी बन जाती है। इसलिए त्वचा पर मिनरल ऑइल युक्त मॉइस्चराइज लगाएं और इसे मुलायम एवं हाइड्रेटेड बनाएं। जानिए उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 20, 2017 19:12 IST
skin care- India TV Hindi
skin care

नई दिल्ली: क्या आपकी त्वचा पर धूप का गहरा असर पड़ता है या फिर ठंडी हवा से आपकी त्वचा रुखी हो जाती है? जब आपकी त्वचा बदलती हुई जलवायु के अनुरूप अपने को ढाल रही होती है, तब मौसमी बदलाव के अनुकूल होना इसके लिए मुश्किल हो जाता है।

ये भी पढ़े-

स्किन रोग विशेषज्ञ डॉ. दिलीप हेमनानी बताते हैं कि जलवायु परिवर्तन के दौरान यह आवश्यक है कि आपकी त्वचा को एक अच्छे क्लीनसर तथा मॉइस्चराइजर से सुरक्षित किया जाए। शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले चेहरे की त्वचा के ऊतक ज्यादा नाजुक होते हैं, इसीलिए इन्हें अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। सही उत्पाद चुनने और उत्पाद के अवयवों को ध्यान में रखने से स्वच्छ एवं लचीली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि त्वचा को मॉइस्चराइज रखना सर्दियों में बहुत जरूरी होता है, क्योंकि सर्दियों में त्वचा की नमी खोकर यह रूखी बन जाती है। इसलिए त्वचा पर मिनरल ऑइल युक्त मॉइस्चराइज लगाएं और इसे मुलायम एवं हाइड्रेटेड बनाएं।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ डरमेटोलॉजी के पूर्णकालिक सदस्य हेमनानी ने कहा कि मैजिकल मिनरल ऑयल में ऐसे गुण हैं, जो इसे स्किन-फ्रेंडली बनाते हैं और खोए हुए गुण पुन: प्राप्त करने में मदद करते हैं। ऑयल नॉन-रिएक्टिव होते हैं और किसी भी अन्य उत्पाद के साथ आसानी से मिश्रित हो जाते हैं, इसलिए इन्हें कॉस्मेटिक तथा ब्यूटी उत्पादों में व्यापक तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा को मॉइस्चराइज करना तथा इसे त्वचा की विभिन्न बीमारियों से बचाना बहुत आवश्यक है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement