1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. रोजाना एक कप चाय, बचाएगा आपको इस खतरनाक बीमारी

रोजाना एक कप चाय, बचाएगा आपको इस खतरनाक बीमारी

हाल में ही एक अध्ययन किया गया जिसमें ये बात सामने आई कि रोजाना एक कप चाय पीने से आपको बुढ़ापे में डिमेंशिया बीमारी का खतरा नहीं होगा। दरअसल डिमेंशिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्त‍ि की यादाश्त कमजोर हो जाती है......

India TV Lifestyle Desk [Published on:21 Mar 2017, 1:54 PM IST]
रोजाना एक कप चाय, बचाएगा आपको इस खतरनाक बीमारी - India TV

हेल्थ डेस्क: चाय हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा है। सुबह-सुबह उठकर जब तक एक कप गर्मागर्म चाय न मिल जाए तब तक दिन की शुरुआत अच्छी नही होती है। चाय पीने से हमारे शरीर में स्फूर्ति आ जाती है। जिससे हम तरोताजा महसूस करते है। आप हमेशा ग्रीन टी या फिर अदरक की चाय पीते है।

ये भी पढ़े

आपके द्वारा पी गई एक कप चाय आपको न जाने कितनी गंभीर बीमारियों से भी बचा सकती है। जिसके बारें में आप सोच भी नहीं सकते है। आपने चाय के बारें में ऐसी की बाते अपनी लाइफ में सुनी और देखी होगी। लेकिन हाल में एक ही एक रिसर्च की गई। जिसमें ये बात सामने आई कि जिसे जानकर आप कबी बी चाय का पीछा नहीं छोड़ेगे।

हाल में ही एक अध्ययन किया गया जिसमें ये बात सामने आई कि रोजाना एक कप चाय पीने से आपको बुढ़ापे में डिमेंशिया बीमारी का खतरा नहीं होगा। दरअसल डिमेंशिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्त‍ि की यादाश्त कमजोर हो जाती है, वह कुछ भी ज्यादा देर तक याद नहीं रख पाता।

ऐसे में शोधकर्ताओं का दावा है कि दिन में एक कप चाय पीने से बुढ़ापे में भूलने की बीमारी का खतरा 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है। यह अध्ययन नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने किया है.

अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं के अनुसार इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप ग्रीन टी पी रहे हैं या ब्लैक टी, चाय के फायदे आपको चाय के किसी भी रूप में मिलेंगे। दोनों का मस्त‍िष्क पर एक जैसा असर होता है।

चाय की पत्तियों में पाया जाने वाला कैटेचिन और थियाफ्लेविन नाम का एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्स‍िडेंट आपके मस्त‍िष्क के उस क्षेत्र को प्रभावित करते हैं जिससे यादें संचित रहती हैं। जिससे आपको बुढ़ापे में इस बीमारी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Related Tags:

You May Like

Write a comment

Promoted Content