Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

सिर दर्द को न करें अनदेखा, हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, जानिए लक्षण

सिर दर्द के साथ की ऐसी शारीरिक समस्याएं सामने आई है जो कि ब्रेन ट्यूमर होने के लक्षण बताती हैं। अगर आपने इस बात को नजरअंदाज किया तो आपके लिए भारी पड़ सकता है। इससे आपकी मौत भी हो सकती है। जानिए लक्षण...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 24, 2017 19:05 IST
headche- India TV Hindi
headche

हेल्थ डेस्क: हमारे साथ की बार ऐसा होता है कि सिर दर्द की समस्या हो जाती है। जिससे निजात पाने के लिए पेन किलर जैसी कई दवाओं का सेवन करते है, लेकिन कई बार होता है कि हमें इस दर्द से निजात नहीं मिल पाता है। आपने कभी ये बात सोची कि आखिर ये दर्द बार-बार क्यों होता है। इसके पीछे कोई और कारण तो नहीं है। सिर दर्द के साथ की ऐसी शारीरिक समस्याएं सामने आई है जो कि ब्रेन ट्यूमर होने के लक्षण बताती हैं। अगर आपने इस बात को नजरअंदाज किया तो आपके लिए भारी पड़ सकता है। इससे आपकी मौत भी हो सकती है।

ये भी पढ़े-

ब्रेन ट्यूमर होने का कारण कई हो सकते है। जब पीयूष ग्रंथि कई तरह के रासायनिक तत्‍व उत्‍पन्‍न करती है। ग्रंथि में ट्यूमर होने पर कई तरह की समस्‍याएं होने लगती हैं।

अगर आपको भी कई दिनों से सिरदर्द रहता है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि क्या समस्या है, तो हम आपको अपनी खबर में बता रहें ब्रेन ट्यूमर के लक्षण। जिससे आप भी जान लें कहीं आपको तो नहीं।  

  • कई बार आंखों से धुंधला दिखाई देने लगे और आपकी चश्‍मे का नंबर बढ़ जाए। किसी चीज को पहचानने में आपको मुश्किल है। अगर आपको ब्रेन ट्यूमर है, तो अधिकतर आपको एक आंख में परेशानी होती होगी।
  • किसी बात को बोलने और उसे दोहराने में परेशानी होना। गले में अकड़न होना।
  • अगर आप चलते-चलते अचानक लड़खड़ाने लगे। थोड़ा सा काम करने के बाद आपको थकान लगने लगे, तो समझ लें कि आपको ब्रेन ट्यूमर है।

अगली स्लाइड में पढ़े और लक्षणों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement