Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

दिखे ये 7 लक्षण, तो समझों आपको है अपेंडिक्स

अपेंडिक्स यह महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ज्‍यादा देखने को मिलता है। अगर आपको इस तरह के अपने शरीर में इस तरह का कोई लक्षण दिखे तो समझ लें कि आपको भी अपेंडिक्स है। जानिए इसके लक्षण।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 09, 2016 11:24 IST
appendix pain- India TV Hindi
appendix pain

हेल्थ डेस्क: अपेंडिक्स आज के समय में हर चौथे व्यक्ति को हो जाती है। यह छोटी आंतों और बड़ी आंतों के बीच में होती है। इसमें डाइजेशन के लिए अच्छे बैक्टीरिया जमा होते रहते हैं। इसके कारण आपको  इंपेक्शन, कब्ज, सूजन आदि  हो जाती है।

ये भी पढ़े-

अपेंडिक्स आंत का एक टुकड़ा होता है, इसके संक्रमण जिसे अपेंडिसाइटिस कहते हैं, पेट दर्द पैदा करने वाला एक आम कारण है। अपेंडिक्‍स 10 से 30 साल की उम्र के लोगों में आम होता है। यह महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ज्‍यादा देखने को मिलता है। अगर आपको इस तरह के अपने शरीर में इस तरह का कोई लक्षण दिखे तो समझ लें कि आपको भी अपेंडिक्स है। जानिए इसके लक्षण।

पेट दर्द

अगर आपको नाभि के आस पास या पेट के दाएं हिस्से में दर्द हो रहा है तो यह अपेंडिक्स के लक्षण है। साथ ही अपेंडिक्स की जगह पर छूने में आपको दर्द हो रहा है।

पेट फूलना
पेट में इंफेक्शन के कारण गैस की समस्या हो जाती है। जिसके कारण पेट फूल जाता है।

बुखार आना
अगर आपको पेट दर्द के कारण बुखार आ जाता हो। साथ ही अधिक तापमान में होता है।

जीभ में सफेद परत जमना
अगर आपकी जीभ में सफेद रंग की परत जम रही है साथ ही मुंह से बदबू आ रही है, तो आपके पेट में समस्या है। यह भी अपेंडिक्स का एक लक्षण है।

कब्ज की समस्या
ठीक ढंग से पाचन न हो पाने के कारण आपको कब्ज की समस्या हो जाती है। जो कि अपेंडिक्स का एक लक्षण है।

अगली  स्लाइड में पढ़े और लक्षणों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement