1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. भूलकर भी ये लोग न पिएं गन्ने का रस, हो सकता है खतरनाक

भूलकर भी ये लोग न पिएं गन्ने का रस, हो सकता है खतरनाक

डायटिशिन डॉ शालिनी सिंह ने बताया कि गन्ने का रस बहुत जल्दी हानिकारक बैक्टीरिया को अब्जॉर्ब कर लेता है। इसलिए कुछ लोगों को पीने से बचना चाहिए। जिन लोगों को ये बीमारी है। जानिए किन लोगों को गन्ने का रस पीना हो सकता...

India TV Lifestyle Desk [Updated:08 May 2017, 11:54 AM IST]
भूलकर भी ये लोग न पिएं गन्ने का रस, हो सकता है खतरनाक

हेल्थ डेस्क: गर्मी के मौसम में गन्ने का ताज़ा ठंडा रस पीने का मजा ही अलग है। गन्ने का रस केवल आपको तपती गर्मी से ही नहीं बचाता है बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसे पीने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है। ये आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है। ये भी पढ़े: (आपके पैर के नाखून हो जाते है काले, हो सकते है ये 4 कारण)

इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनसे हड्डि‍यां मजबूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है।

डायटिशिन डॉ शालिनी सिंह ने बताया कि गन्ने का रस बहुत जल्दी हानिकारक बैक्टीरिया को अब्जॉर्ब कर लेता है। इसलिए कुछ लोगों को पीने से बचना चाहिए। जिन लोगों को ये बीमारी है। जानिए किन लोगों को गन्ने का रस पीना हो सकता है खतरनाक।

अधिक वजन: इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेड होत है। जिससे कि आपका मोटापा बढ़ सकता है। इसलिए गन्ने के रस का सेवन न करें।
ये भी पढ़े: (मां की हुई ब्रेस्ट कैंसर से मौत, तो बेटे ने बनाया ब्रेस्ट कैंसर Detect करने वाली ‘ब्रा’)

अगर हो डायबिटीज: गन्ने के रस में शुगर अधिक मात्रा में पाई जाती है ये बात तो आप अच्छी तरह से जानते है। इसलिए अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो बहुत ही कम मात्रा में गन्ने के रास का सेवन करें।

खून संबंधी समस्या: अगर आपका ब्लड शुगर लेवल एकदम से बढ़ता है, तो इसका सेवन न करें। इससे आपको ब्लड इफेंकशन की समस्या हो सकती है। जो कि खतरनाक साबित हो सकता है।

कफ की समस्या: अगर आपको कफ की समस्या है, तो कोशिश करें कि इसका सेवन न करें। नहीं तो कफ की समस्या और बढ़ जाएगी, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

You May Like