Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आखिर खाना के तुरंत बाद पानी पीना है क्यों जानलेवा, जानिए

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना जहर पीने के बराबर है। इस बारें में वाग्बट्ट का कहना था कि हमारे पूरे शरीर का एक केंद्र होता है वो है हमारा पेट। अगर हमारा पेय़ ठीक ढंग से काम न करें तो हमें कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 27, 2016 10:00 IST
know reason why should we not drink water immediately after...- India TV Hindi
know reason why should we not drink water immediately after meal

नई दिल्ली: आप यह बात हमेशा सुनते चले आ रहे हो या फिर आप इस बात का पालन भी करते होगे कि खाने के बाद आप पानी नहीं पीते होगे। आप काम तो आसानी से करते चले आ रहे है लेकिन आप जानते है कि इसके पीछे कारण क्या है। आखिर खाने के बाद पानी पीने की मनाही क्यों है। इससे हमरे शरीर में क्या प्रभाव पड़ता है।

ये भी पढ़े-

डॉक्टरों के अनुसार माना जाता है कि अगर आपने खाने के बाद पानी पिया तो इससे आपका खाना ठीक ढंग से पचेगा नहीं साथ ही आपका पेट भी बाहर निकल आएगा। 90 प्रतिशत लोग ऐसे होते है जिनका पानी के बिना खाना नहीं का सकते है। हर एक टुकड़े के बद पानी पीने की आदत होती है।

आप बड़े-बुजुर्गों से ये बात सुनते चले आ रहे है कि खाना के बाद पानी नहीं पीनी चाहिए जानिे आखिर इसके पीछे कारण क्या है। इस बारें में एक ऋषि वाग्बट्ट जो कि 135 साल जीवित रहें। उन्होने अपनी एक किताब में खाने के बाद पानी पीना जहर बताया उन्होने एक वाक्य के माध्यम से पूरी बात कह दी थी-

भोजनान्ते विषं वारी

इस वाक्य का मतलब है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना जहर पीने के बराबर है। इस बारें में वाग्बट्ट का कहना था कि हमारे पूरे शरीर का एक केंद्र होता है वो है हमारा पेट। अगर हमारा पेय़ ठीक ढंग से काम न करें तो हमें कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है। साथ ही यह समस्या होन से हमें एनर्जी नहीं मिल पाती है।

अगली स्लाइड में पढ़े इस बारें में आयुर्वेद क्या कहता है

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement