Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

रहना है हमेशा फ्रेश, तो करें ये सिंपल का काम

रोजाना 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से आप अपने भीतर अधिक ताजगी महसूस करेंगे। यह 50 मिलीग्राम कैफीन या सोडा की एक कैन के बराबर ऊर्जा देता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 24, 2017 6:58 IST
work- India TV Hindi
work

हेल्थ डेस्क: आज के भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं है कि हम खुद के लिए थोड़ा सा भी समय नहीं निकाल पाते है। जिसके कारण शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की समस्याएं हो जाती है। ऐसे में फ्रेश रहना बहुत ही मुश्किल होता है। अगर आप रोजाना 10 मिनट भी सीढियां चढ़ती है, तो आपको किसी भी तरह की शारीरिक समस्या नहीं हो सकती है। एक शोध में ये बात सामने आई कि रोजाना सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से आपको तरोताजा महसूस करेंगे।

ये भी पढ़े

 रोजाना 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से आप अपने भीतर अधिक ताजगी महसूस करेंगे। यह 50 मिलीग्राम कैफीन या सोडा की एक कैन के बराबर ऊर्जा देता है। अमेरिका के जार्जिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर व शोध के सह लेखक पैट्रिक जे. ओ कोनोर ने कहा, "हमने पाया कि कैफीन और सीढ़ियों पर चहलकदमी करने की दोनों स्थितियों में उन्हें कैसा महसूस हुआ, इसमें ज्यादा अंतर नहीं था।"

ओ कोनोर ने कहा, "वह व्यायाम के साथ ज्यादा ऊर्जावान और फुर्तीला महसूस करते हैं। लेकिन 50 मिलीग्राम कैफीन से उन पर ज्यादा प्रभाव नहीं दिखाई दिया।"

इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'साइकोलॉजी एंड बिहेवियर' में हुआ है। इसका मकसद कार्यालय के माहौल में दिक्कतों को दूर करना है, जहां कार्यालय में लोग घंटों, कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर अपना समय व्यतीत करते हैं और लोगों के पास व्यायाम करने के लिए ज्यादा समय नहीं है।

इस शोध के लिए प्रतिभागियों को अलग-अलग रोज कैफीन के कैप्सूल या 10 मिनट सीढ़ियों पर चहलकदमी करने का मौका दिया गया।

ओकोनोर ने कहा कि इस व्यायाम को लोग कार्यालय में आसानी से कर सकते हैं। सीढ़िया आसानी से उन्हें मिल सकती हैं और वे थोड़ा समय इस पर दे सकते हैं और अपनी फिटनेस बनाए रख सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement