1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. रोजाना करें इस चीज का सेवन और कुछ ही दिनों में पाएं किडनी के स्टोन से छुटकारा

रोजाना करें इस चीज का सेवन और कुछ ही दिनों में पाएं किडनी के स्टोन से छुटकारा

अगर आपको स्टोन की समस्या है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। कम से कम 10 गिलास तो जरुर पीना चाहिए। क्योंकि अगर आपने कम पानी पिया तो आपको ज्यादा दर्द हो सकता है। इसके अलावा इस घरेलू उपाय को अपनाकर इस समस्या...

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Published on:09 Oct 2017, 2:02 PM IST]
रोजाना करें इस चीज का सेवन और कुछ ही दिनों में पाएं किडनी के स्टोन से छुटकारा

हेल्थ डेस्क: गलत खानपान और कम पानी पीने के कारण किडनी में स्टोन होना एक आम समस्या है।  इसका मुख्य कारण होता है हमारे यूरीन में मौजूद रसायनिक तत्व जैसे कि यूरिक एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम और ऑक्जेलिक एसिड।

कई लोगों में पथरियां बनती है और बिना अधिक तकलीफ के निकल जाती है, लेकिन अगर पथरी बड़ी हो जाएं तो मूत्रवाहिनी में अवरोध उत्पन्न कर देती है। इस स्थिति में मूत्रांगो के आसपास असहनीय दर्द होता है। इस समस्या से बचने के लिए जरुरी होता है कि  इस पहले से जानकर इस समस्या से निजात पा सके।

अगर आपके किडनी में स्टोन है तो इसके कारण हमेशा पेट में दर्द की समस्या होने लगती है या फिर अधिक पसीना आना, बार-बार यूरीन डिस्चार्ज होना आदि होता है। इसका इलाज तो होता है, लेकिन माना जाता है कि अगर एक बार स्टोन हो जाए तो वह बार-बार होती रहती है।

अगर आपने ठीक ढंग से उसको ध्यान नहीं दिया तो यह आपके लिए बड़ी समस्या पैदा कर सकती है। इसके लिए डॉक्टर या तो दवाओं से सही करते है या फिर आपरेशन करते है।

अगर आपको स्टोन की समस्या है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। कम से कम 10 गिलास तो जरुर पीना चाहिए। क्योंकि अगर आपने कम पानी पिया तो आपको ज्यादा दर्द हो सकता है। इसके अलावा इस घरेलू उपाय को अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते है।

अगर रोजाना एक नियमित मात्रा में क्रिटीक एसिड लें, तो इस समस्या से निजात मिल सकता है। इसके लिए आप नींबू का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में जानें कैसे करें इसका सेवन

Related Tags:

You May Like