Friday, March 29, 2024
Advertisement

भूलकर भी इन चीजों के साथ न करें दवाओं का सेवन, होगा हानिकारक

बार हम ऐसे चीजों का सेवन कर लेते है। जिसके बाद दवा खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि किस खतरनाक फुड एंड ड्रग्स कॉम्बीनेशन से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 04, 2017 17:46 IST
medicine- India TV Hindi
medicine

हेल्थ डेस्क: बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण हम किसी न किसी बीमारी से घिरे रहते है। जिससे राहत पाने के लिए हम न जाने कितने उपाय करते है। इतना ही नहीं जब वह बीमारी ज्यादा बढ़ जाती है तो डॉक्टर और दवाओं का सहारा लेते है। दवाओं को लेते समय हम कई ऐसी गलतियां कर देते है। जिससे कि यह समस्या और बढ़ जाती है।

ये भी पढ़े-

जब कभ भी हम डॉक्टर, केमिस्ट के पास से दवा लाते है तो यह सख्त हिदायत दी जाती है कि खाली पेट कोई भी दवा न लें। कुछ खा कर ही दवा का सेवन करें। इसीलिए कई बार हम ऐसे चीजों का सेवन कर लेते है। जिसके बाद दवा खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि किस खतरनाक फुड एंड ड्रग्स कॉम्बीनेशन से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

दूध

माना जाता है कि दूध हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन अगर इसका सेवन मल्टीविटामिन और एंटीबोयोटिक के सात किया, तो यह आपके लिए जहर साबित हो सकता है। इसलिए दोनों को कभी साथ में न लें। कम से कम दोनों का सेवन करने के लिए 1 घंटा का गैप रखें।

अल्कोहल
अगर आप सिरदर्द या मांसपेशियों पर खिंचाव की समस्या है, तो आप इनकी दवा खाते समय बिल्कुल भी अल्कोहाल का इस्तेमाल न करें। क्योंकि इन दवाईयों से लिवर पर प्रेशर बनता है जिस कारण ही इन दवाईयों के ज्यादा सेवन की मनाही होती है। अगर आपने इसे अल्कोहाल के साथ ले लिया तो आपका लिवर खराब होने के चांस कई गुना अधिक बढ़ जाते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और किन चीजों के साथ न करें दवाओं का सेवन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement