Friday, April 19, 2024
Advertisement

सावधान! ईयरफोन का करते है ज्यादा इस्तेमाल, हो सकता है कैंसर

ईयरफोन के इस्तेमाल से आपके कान के साथ-साथ आपको कैंसर, हार्ट अटैक जैसी समस्या भी हो सकती है। जानिए ईयरफोन से आपको क्या-क्या समस्या हो सकती है। साथ ही जानिए बचने के उपाय...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 20, 2017 11:30 IST
earphone- India TV Hindi
earphone

हेल्थ डेस्क: आज कल की लाइफ कितनी फास्ट हो गई है। यह आप अच्छी तरह से जानते है। हर चीज टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो गई है। मानों हमने टेक्नोलॉजी को नहीं उसने हमें बनाया है। हर काम इसी पर निर्भर हो गई है। यह हमारे लिए फायदेमंद तो है, लेकिन हम ये भूल जाते है कि ये हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक है।

ये भी पढ़े

कई ऐसे टेक्नोलॉजी है। जिनके बारें में हम ये अच्छी तरह से जानते है कि यह हमारी सेहत के लिए नुकसाकदेय है। फिर भी इस बात को नजरअंदाज करके अपने काम में लगे रहते है। इन्हीं में से है ईयरफोन यह हमारी लाइफ का एक ऐसा हिस्सा बन गई है कि घर में फ्री बैठो हो या फिर बाहर निकले नहीं कि हमारे कानों में लग जाती है।

आज के समय में जितना हमारे लिए फोन जरुरी है। इसी तरह ईयरफोन की भी अहमियत हो गई है। यहां तक कि ऑफिस में काम करते टाइम बी इसका इस्तेमाल करते है। लेकिन इससे होने वाले नुकसान के बारें में हम भूल जाते है। यह सिर्फ हमारे कानों को ही नहीं हमारे शरीर के लिए भी नुकसानदेय होता है।

ईयरफोन के इस्तेमाल से आपके कान के साथ-साथ आपको कैंसर, हार्ट अटैक जैसी समस्या भी हो सकती है। जानिए ईयरफोन से आपको क्या-क्या समस्या हो सकती है।

हो सकते है बहरे

ईयरफोन का लगातार यूज करने से आपकी सुनने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। इससे सुनने की क्षमका 40 से 50 डेसीबल तक कम हो जाती है। इसीलिए ज्यादा तेज आवाज कर गाना नहीं सुनना चाहिए। इससे आपका पर्दा कंपन करने लगता है। जिसके कारण धीरे-धीरे आपको दूर की आवाजे सुनाई देना बंद हो जाती है। इससे ज्यादा आपको बहरापन भी हो सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement