Friday, April 19, 2024
Advertisement

कलर बताएंगे आपके बच्चे की स्वभाव, जानिए कैसे

रंग एक ऐसी दुनिया है जहां हर बच्चे को बहुत ही अच्छा लगता है। उसे एक अलग से खुशी मिलती है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि उसके रंगो की चाहत आपको उसके व्यक्तित्व से मिला सकती है। आप उसके स्वभाव को भी अच्छी तरह से जान सकते है। जानिए कैसे...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 25, 2017 14:53 IST
colors- India TV Hindi
colors

नई दिल्ली: कई बार होता है कि हम अपने बच्चे या फिर किसी दूसरे बच्चे से मिलते है, तो हम उसके व्यक्तित्व और स्वभाव के बारें में बिल्कुल भी नहीं जानते है। जिन्हें जानने के लिए हमें काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। कई बार मेहनत करने के बाद भी रिजल्ट निकल कर सामने नहीं आता है।

ये भी पढ़े-

रंग एक ऐसी दुनिया है जहां हर बच्चे को बहुत ही अच्छा लगता है। उसे एक अलग से खुशी मिलती है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि उसके रंगो की चाहत आपको उसके व्यक्तित्व से मिला सकती है। आप उसके स्वभाव को भी अच्छी तरह से जान सकते है। जानिए कैसे रंगो के इस्तेमाल से आप बच्चे के स्वभाव को जान सकते है।

'612-लीग' की चीफ क्रियेटिव डाइरेक्टर मोहिका इंद्रायन ने बताए रंगों से बच्चों के व्यक्तित्व को जानने के कुछ तरीके।

लाल रंग

इस रंग को पसंद करने वाले बच्चे जीवन को भरपूर आनंद के साथ जीना पसंद करते हैं और उन्हें प्रकृति से बेहद प्यार होता है। बड़े कदम उठाने या फैसले लेने में वे हिचकिचाते नहीं है और हर पल ऊर्जा तथा रोमांच से भरे रहते हैं।

नीला रंग
इस रंग से लगाव रखने वाले बच्चे शांत स्वभाव के होते हैं और अपनी मंजिल को पाने के लिए वह बड़े रास्ते तय करना भी जानते हैं।

गुलाबी रंग
यह रंग विशेषकर लड़कियों को बेहद पसंद होता है। यह मासूमियत और प्रकृति से लगाव को दर्शाता है। इस रंग को पसंद करने वाले बच्चे दान आदि कार्यो में रुचि रखते हैं।

पीला रंग
इस रंग को पसंद करने वाले बच्चे तर्कसंगत होते हैं और जीवन के प्रति अपनी सोच के साथ बने रहते हैं। ये बच्चे कल्पनाशील भी होते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और रंगों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement