Saturday, April 20, 2024
Advertisement

किडनी में है स्टोन, तो रमज़ान में रोजा रखते समय करें ये काम

र्दे में पथरी समेत विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए बिना एहतियात के इस भीषण गर्मी में रोजा रखना परेशानी का सबब बन सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि शरीर में पानी की कमी से गुर्दे में जटिलाएं आ सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 28, 2017 15:15 IST
ramadan- India TV Hindi
ramadan

हेल्थ डेस्क: गुर्दे में पथरी समेत विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए बिना एहतियात के इस भीषण गर्मी में रोजा रखना परेशानी का सबब बन सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि शरीर में पानी की कमी से गुर्दे में जटिलाएं आ सकती हैं।

डॉक्टरों के मुताबिक, जिन लोगों के गुर्दें में पथरी है वे अव्वल तो रोजा रखने से बचें अगर फिर भी वे रोजा रखते हैं तो उन्हें भरपूर पानी पीना चाहिए नहीं तो उनकी पथरी का आकार बढ़ सकता है और गुर्दे पर सूजन आ सकती है। इसके अलावा शुरूआती स्तर पर गुर्दे की समस्याओं से पीडि़त कुछ सावधानियों के साथ और दवाइयों का सही तरीके से नियमन करके रोजा रख सकते हैं, लेकिन जिनका गुर्दा मध्यम स्तर का या एडवांस स्तर का क्षतिग्रस्त है तो ऐसे लोगों को रोजा रखने पर जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है।

राष्ट्रीय राजधानी के फोर्टिस इंस्टि्टयूट ऑफ रेनल साइंस एंड ट्रांसप्लांट के निदेशक और प्रमुख डॉ संजीव गुलाटी ने भाषा से कहा, जिन लोगों के गुर्दे में पथरी है, उन्हें हम रोजा नहीं रखने की सलाह देते हैं और फिर भी वे रोजा रखते हैं तो हम उन्हें सलाह देते हैं कि वे भरपूर पानी पिएं, नमक का कम से कम सेवन करें, नारियल पानी पिएं और काजू से परहेज करें।

उन्होंने कहा, ऐसे लोगों और जिनके गुर्दे में पहले कभी पथरी थी तो उन्हें सेहरी से पहले डेढ़-दो लीटर पानी पीना चाहिए और इफ्तार के बाद दो-ढाई लीटर पानी पिएं तो वे सुरक्षित हैं।

डॉ गुलाटी ने कहा कि जो लोग गुर्दे की पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं वे पानी का एहयतियात नहीं करेंगे तो उनके गुर्दे में मौजूद पथरी का आकार बढ़ सकता है या एक और पथरी बन सकती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और बातों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement