Friday, April 26, 2024
Advertisement

...तो इस कारण पेट के अलग-अलग हिस्सों में होता है दर्द, न करें नजरअंदाज

कई बार हमारी पेट किसी एक साइड में होने लगता है, लेकिन हम सोचते है कि खाने की वजह से एसिडिटी या फिर कोई छोटी समस्या होगी। अगर आप हमेशा पेट दर्द से परेशान रहते है, तो इस नजरअंदाज न करें। अगर आपके पेट में किसी भाग में दर्द हो रहा है...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 26, 2017 12:43 IST
stomach- India TV Hindi
stomach

हेल्थ डेस्क: आज की खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के कारण सेहत संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज के समय में सभी का पेट इतना कमजोर हो चुका है। कि थोड़ा सा चटपटा या फिर मसालेदार खाना खा लें, तो तुरंत ही पेट दर्द की समस्या हो जाती है।  

ये भी पढ़े

कई बार हमारी पेट किसी एक साइड में होने लगता है, लेकिन हम सोचते है कि खाने की वजह से एसिडिटी या फिर कोई छोटी समस्या होगी। अगर आप हमेशा पेट दर्द से परेशान रहते है, तो इस नजरअंदाज न करें। अगर आपके पेट में किसी भाग में दर्द हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। ये कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

आमतौर पर पेट दर्द एक गंभीर बीमारी है। चेस्ट रिसर्च फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार सांस की बीमारी के बाद पेट की बीमारी से ही लोग सबसे अधिक पीड़ित हैं। ऐसे में पेट दर्द होने पर कोई भी दवा ना खाएं। क्योंकि पेट दर्द कई अन्य दूसरी गंभीर बीमारियों के कारण होता है। अगर आपके पेट में दर्द इन हिस्सों में हो रहा है, तो यह बीमारी का संकेत है। तुंरत डॉक्टर के पास जाएं।  

अगर हो रहा है पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द

अगर आपके पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द हो रहा है, तो यह एसिडिटी की समस्या के कारण होता है। इस हिस्से में दर्द होने पर आप एक गिलास ठंडा दूध और अदरक चबाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

पेट के बीच में हो दर्द
अगर आपके पेट के बीचों-बीच दर्द हो रहा है, तो यह अल्सर या फिर गैस्ट्राइटिस के कारण हो सकता है। इसलिए तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। अगर आपने ध्यान न दिया तो आगे चलकर बड़ी बीमारी का रुप ले सकती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement