Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! मोबाइल-लैपटॉप से नजदीकियां आपके गर्दन में कर सकती है ये गंभीर बीमारी

सावधान! मोबाइल-लैपटॉप से नजदीकियां आपके गर्दन में कर सकती है ये गंभीर बीमारी

आज के मॉर्डन लाइफस्टाइल में टेक्नॉलॉजी ने लोगों को पूरी तरह से घेर लिया है। हर वक्त किसी न किसी वजह से आप टेक्नॉलॉजी के संपर्क में ही रहते हैं।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:07 Dec 2017, 1:38 PM IST]
back pain - Khabar IndiaTV
back pain

हेल्थ डेस्क: आज के मॉर्डन लाइफस्टाइल में टेक्नॉलॉजी ने लोगों को पूरी तरह से घेर लिया है। हर वक्त किसी न किसी वजह से आप टेक्नॉलॉजी के संपर्क में ही रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता इस चक्कर में आप धीरे-धीरे एक गंभीर बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। यह बीमारी है 'टक्ष्ट नेक सिंड्रोम', जिसमें गैजेट्स या मोबाइल के अधिक इस्तेमाल के कारण गर्दन में दर्द की शिकायत होने लगती है।

आजकल रोज़मर्रा के छोटे-छोटे कार्यों के लिए लोग गैजेट्स पर निर्भर रहते हैं। इससे हर काम मिनटों में हो जाता है लेकिन समस्या तब आती है, जब लोग अपना अधिकांश समय मोबाइल या लैपटॉप के साथ बिताने लगें है। ज़्यादातर उपकरणों का प्रयोग करते वक्त यूज़र को गर्दन झुकाकर काम करना पड़ता है, जिसके कारण उन्हें 'टेक्स्ट नेक सिंड्रोम की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

क्या है टेक्स्ट नेक सिंड्रोम

स्मार्ट उपकरणों ने जितना हमारी जिंदगी को बेहतर बनाया है, उतना ही वे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन रहे हैं। मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप पर कुछ पढ़ते या काम करते वक्त यूज़र की गर्दन व पीठ अकसर झुके हुए पोस्चर में रहती है, जिससे गर्दन व पीठ के कुछ हिस्सों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और वहां दर्द रहने लगता है।

You May Like