Friday, March 29, 2024
Advertisement

दबाएं बॉडी के इन 2 प्वाइंट्स को और पाएं लोअर बैक पेन सहित हर दर्द से निजात

अगर आप थोड़ी मेहनत करें, तो इस समस्या से निजात पा सकते है। जी हां एक्यूप्रेशर एक ऐसी सिंपल विधि है। जिससे कई बीमारियों से निजात मिल सकता है। WebMD के अनुसार एक्यूप्रेशर एक एशियन वॉ़डीवर्क थेरेपी है। जो कि चाइनीज मेडिसीन की एक जड़ है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 12, 2017 20:58 IST
lower back pain- India TV Hindi
lower back pain

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हम इतने व्यस्त होते है कि अपने लिए समय ही नही निकाल पाते है। दिनभर ऑफिस और घर के कामों में इतना व्यस्त हो जाते है। जिसके कारण हमे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है। इन्ही बीमारियों में से है शरीर का दर्द की समस्या। सर्दियों के समय में ये ज्यादा ही होती है।

यह समस्या अधिक समय तक बैठे रहने या फिर ठंड में ज्यादा देर तर पानी में रहना आदि के कारण हो सकती है। साथ ही यह आपके मोटापा के कारण या फिर मांसपेशियों में अधिक दवाब के कारण हो सकता है।

आज के समय में हर व्यक्ति 90 फ़ीसदी काम झुककर करते है जिसके कारण पीठ दर्द, सरवाइकल, कमर दर्द जैसी बीमारियां आम हो गई हैं। इससे राहत पाने के लिेए हमलोग दवाओं का सहारा लेते है जिनसे हमें आराम तो मिल जाती है लेकिन दवा का प्रभाव खत्म होते ही दर्द पहले की भांति होने लगता है और इनका ज्यादा सेवन करने से हमे नुकसान भी पहुंचाती है।

अगर आप थोड़ी मेहनत करें, तो इस समस्या से निजात पा सकते है। जी हां एक्यूप्रेशर एक ऐसी सिंपल विधि है। जिससे कई बीमारियों से निजात मिल सकता है।  WebMD के अनुसार एक्यूप्रेशर एक एशियन वॉ़डीवर्क थेरेपी है। जो कि चाइनीज मेडिसीन की एक जड़ है।

ऐसे पाएं बैक पेन से निजात

हमारे शरीर में दो ऐसे प्वाइंट्स होते है। जो आपकी हिप के पास होते है। इसे GB30 and B48 प्वाइट्स कहते है।

अगली स्लाइड में जानें प्वाइंट्स के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement