Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इस कारण होती है माथे में खुजली, यूं पाएं 5 मिनट में इससे बीमारी से निजात

आपके माथे पर अचानक से खुजली शुरू होती है तो संभल जाइये यह लक्षण एक्जेमा, स्किन की खुजली, डैंड्रफ और एक्ने के लक्षण हो सकते हैं। इसके साथ ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के यूज से भी माथे पर खुजली हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 17, 2017 15:13 IST
forhead- India TV Hindi
forhead

हेल्थ डेस्क: आपके माथे पर अचानक से खुजली शुरू होती है यह लक्षण एक्जेमा, स्किन की खुजली, डैंड्रफ और एक्ने के लक्षण हो सकते हैं। इसके साथ ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के यूज से भी यह खुजली हो सकती है। साथ ही सनबर्न, स्ट्रेस और प्रेग्नेंसी की वजह से भी यह हो सकता है। आपको बता दें कि स्किन में खुजली, स्किन का लाल होना, स्किन का उतरना, यह एक आम समस्या है। लेकिन अगर यह ज्यादा हो तो आपको डॉक्टर को दिखाना जरूरी है। अगर आपके स्किन में लगातर खुजली हो रही है तो इसके लिए सबसे पहले चेहरे को साफ करते हुए ठंडे पानी से धोएं साथ ही कुछ देर बाद एलोवेरा जेल, संसक्रीम अप्लाई करें।

बालों का डैंड्रफ

कई बार आपके बालों के डैंड्रप का रिएक्शन आपके चेहरे पर दिखता है। जिसकी वजह से आपके स्किन पर एलर्जी की शुरूआत होती है। अगर आपके स्किन पर इस तरह का असर दिख रहा है तो एक्जेमा और कई बीमारी के लक्षण हैं। डैंड्रफ की वजह से आपके माथे से लेकर, आपके छाती, चेहरा और पीठ पर इंफेक्शन हो सकती है।

हेयर- स्किन केयर प्रोडक्ट्स
हेयर और स्किन के ब्यूटी प्रोडक्ट्स से भी आपके माथे पर एलर्जी हो सकती है। इसमें साबुन, फेशियल क्रीम, हेयर स्टाइल, हेयर जेल से भी आपको एलर्जी हो सकती है। 

टोपी, स्कार्फ, बैंड्स
कुछ लोगों को टोपी, स्कार्फ, बैंड्स पहनना पसंद होता है, लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि उनके ऐसा करने से माथे पर खुजली भी हो सकती है। हेलमेट से भी खुजली हो सकती है। आपको बता दें कि गंदगी, गर्मी, और पसीना जो स्किन के टच में रहती है उससे भी खुजली होती है, जिसकी वजह से उस एरिया में जलन होती है। ऑइली स्किन, पोर्स की प्रॉब्लम, या संक्रमण से मुंहासे पैदा होते हैं और यह माथे, गाल और चेहरे के किसी भी भाग को प्रभावित कर सकता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement