Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रिसर्च : वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता, कैंसर कोशिकाएं नष्ट करने वाली एंटीबॉडी की हुई पहचान

शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक एंटीबॉडी कैंसर से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती है और कैंसर के विकास को रोक सकती है। इसे मूल रूप से ऑटोइम्यून की स्थिति मल्टीपल स्केलेरोसिस से विकसित किया गया है।

IANS IANS
Updated on: May 24, 2017 18:42 IST
cancer- India TV Hindi
cancer

हेल्थ डेस्क: शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक एंटीबॉडी कैंसर से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती है और कैंसर के विकास को रोक सकती है। इसे मूल रूप से ऑटोइम्यून की स्थिति मल्टीपल स्केलेरोसिस से विकसित किया गया है। इस शोध का प्रकाशन 'जर्नल साइंस इम्यूनोलॉजी' में किया गया है।शोधकर्ताओं कहना है कि एंटीबॉडी से कैंसर की वृद्धि मेलेनोमा (त्वचा कैंसर), ग्लिओब्लास्टोमा (ब्रेन कैंसर) व कोलोरेक्टल कार्सिनोमा में कम हो जाती है।एंटीबॉडी खासतौर से टी कोशिकाओं को लक्षित करता है जो इसके बदले में प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में सहायता करता है।  (सिर्फ अनार ही नहीं इसके छिलके भी बचाते हैं रोगों से, जानें कैसे)

T-कोशिकाएं खुद की बर्दाश्त करने की प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाएं रखने में मददगार होती है, जो अनजाने में शरीर को प्रतिरक्षा प्रणाली की पहचान कर व कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर कैंसर की वृद्धि को रोकती हैं।ब्रिघम के न्यूरोलॉजिस्ट होवर्ड वेनियर व बोस्टन के महिला अस्पताल के शोधकर्ताओं ने कहा कि वे एंटीबॉडी का इस्तेमाल कर ट्रेग्स को लक्ष्य बनाते हैं।इस दल ने तथाकथित एंटी-एलएपी एंटीबॉडी को विकसित किया है, जो मल्टीपल स्केलेरोसिस के विकास की जांच के लिए विकसित की गई। लेकिन उन्होंने पाया कि यह कैंसर के शोध में भी कारगर है।

इस शोध में टीम ने एंटी एलएपी एंटीबॉडीज के ट्रेग की जरूरी क्रियाविधि को रोकने व कैंसर से लड़ने में प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को बहाल करने की भूमिका के बारे में अध्ययन किया है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement