Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अगर आपके हाथ से निकलता है ज्यादा पसीना, तो आप है इस बीमारी के शिकार

हाइपरहाइड्रोसिस से ग्रस्‍त लोगों में पसीने की ग्रंथि बहुत अधिक सक्रिय होती है। जानिए क्या है ये बीमारी और इससे बचने के उपाय के बारें में।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 10, 2017 15:15 IST
sweating- India TV Hindi
sweating

हेल्थ डेस्क: पसीना आना शरीर की स्वाभाविक क्रिया है | यह शरीर को उसके सामान्य तापमान को बनाए रखने में मदद करता है। कई लोग हमारे आस-पास ऐसे होते है जिनके हाथों औप तलवों से अधिक पसीना निकलता है।

अगर आपके हाथों से नार्मल से ज्यादा पसीना निकलता है, तो आप इस बीमारी की चपेट में है। वैसे तो गर्मियों के समय हमारे शरीर से पसीना निकलना कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन सर्दियों के समय हाथ और तलवें से पसीना आना या फिर किसी खास स्थान में पसीना आता है तो आपको हाइपरहाइड्रोसिस नामक बीमारी है। हाइपरहाइड्रोसिस से ग्रस्‍त लोगों में पसीने की ग्रंथि बहुत अधिक सक्रिय होती है। जानिए क्या है ये बीमारी और इससे बचने के उपाय के बारें में।

ये भी पढ़े:

जानिए क्या है हाइपरहाइड्रोसिस

हाइपरहाइड्रोसिस दो तरह के होते है एक प्राइमरी और दूसरा सेकेंड्री। प्राइमरी हाइपरहाइड्रोसिस में कोई कारण नजजर नहीं आता और बेवजह पसीना बहता है। जिससे कोई समम्या नहीं होती है। वहीं सेकेंड्री हाइपरहाइड्रोसिस में पसीना निकलने के बहुत सारे कारण सामने आ सकते हैं। आपको कई गंभीर बीमारी हो सकती है जैसे कि मधुमेह, मेनोपॉज़, लो ग्‍लूकोज़ या हाइपरथायराइडिज्म हो सकता है। इसलिए अगर आपको ऐसी समस्या है तो सचेत हो जाए। जिससे कि ये बीमारी ज्यादा न बढ़ पाएं।

 ये हैं लक्षण
जिस व्यक्ति को यह बीमारी हो जाती है। अगर उसे बिना तनाव या घबराहट के भी पसीना आता है। गर्मी न हो फिर भी उसे महसूस होता है कि उसे पसीना निकल रहा है। इसमें इतना ज्‍यादा पसीना आएगा कि कपड़े तक गीले दिखाई देने लगेंगे। इस बीमारी में सबसे ज्यादा पसीना शरीर के बाजू, चेहरे, हथेलियां, पांव और गुप्‍तांग पर पसीना आएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े घरेलू उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement