Thursday, May 02, 2024
Advertisement

भूलकर भी नींद से तुरंत उठकर न करें काम, हो सकता है जानलेवा

अगर आपकी या आपके परिवार में किसी की इसी तरह से नींद से झटके से उठने की आदत है, तो तुरंत इस आदत को बदल डालिए। काम कितना भी जरूरी क्यों ना हो, लेकिन नींद से उठकर बिस्तर छोड़ते टाइम अचानक से उठकर भागना नहीं चाहिए। जानिए क्यों..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 03, 2017 7:50 IST
sleep- India TV Hindi
sleep

हेल्थ डेस्क: हमारी सेहत के लिए अच्छी नींद लेना बहुत ही जरुरी होता है। अगर आपने नींद ठीक ढंग से न ली, तो आपको सेहत संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हमें ये अच्छी तरह पता होना चाहिए कि कितने घंटे की नींद हमारी सेहत के लिए अच्छी है। लेकिन आप ये बात नहीं जाते होगे कि बिस्तर हमें किस तरह छोड़ना चाहिए। अगर आप गलत तरीके से उठे, तो इसका असर सीधे आपके दिल पर पड़ता है।(दही के साथ करें इन 5 चीजों का सेवन, पाएं मोटापा सहित इन बीमारियों से निजात)

जी हां आपको यह सुनने में थोड़ा सा अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये सच है। आपके सोने से ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आपको सोकर उठते किस तरह है। शायद आपकी भी झटके से उठने की आदत हो। जैसे कि किसी ने डरा दिया है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि इसका सीधा असर आपके हार्ट पर पड़ता है। (एसिटामिनोफेन से बेहतर पेनकिलर है बियर: रिसर्च)

आमतौर पर हर रात को कई बार उठते है, लेकिन झटके के साथ उठना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। अगर आपकी या आपके परिवार में किसी की इसी तरह से नींद से झटके से उठने की आदत है, तो तुरंत इस आदत को बदल डालिए। काम कितना भी जरूरी क्यों ना हो, लेकिन नींद से उठकर बिस्तर छोड़ते टाइम अचानक से उठकर भागना नहीं चाहिए। यह हमारे हार्ट पर प्रेशर डालता है।(सावधान! ज्यादा सेक्स करना हो सकता है खतरनाक, होगा ये नुकसान)

इस बारें में डॉक्टर्स ने कई कारण बताएं। इनके अनुसार जब हम नींद में होते हैं, तो हमारा मन और सभी इन्द्रियां अचेत अवस्था में होती हैं। ये इन्द्रियां अचेत से जाग्रत अवस्था में आने में कुछ समय लेती हैं। लेकिन अचानक उठकर भागने से ये इन्द्रियां चिंतित हो जाती हैं, इन्हें अपनी पोजीशन में आने का समय ही नहीं मिल पाता। इसलिए एकदम ने नहीं उठना चाहिए इससे आपके अंदरूनी शारीरिक अवस्था पर असर पड़ता है।(क्या आप जानते है महिलाओं के बारें में ये दिलचस्प बातें)

अगली स्लाइड में पढ़े कि क्या करें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement