Friday, April 19, 2024
Advertisement

होली में चढ़ा भांग का नशा? यूं पाएं छुटकारा

अगर होली मे आप ज्यादा ही भांग की खुमारी चढ़ जाए तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। इसके लिए अपनी खबर में हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारें में बता रहे है। जिनका यूज कर आप आसानी से इस खुमार को उतार सकते है। साथ ही यह भी जानें कि आप कैसे पहचानें कि भांग

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 22, 2016 12:25 IST
kick off bhang hangover- India TV Hindi
kick off bhang hangover

हेल्थ डेस्क: आमतौर पर होली का रंग तक तक अपने खुमार में नहीं चढता जब तक कि इसमें भांग की खुमारी आपके सिर चढ़कर न बोल रही है। वैसे तो हम होली में विबिन्न तरह के पकवान खाते है, लेकिन भांग न हो तो पिर होली का उत्सव कुछ फीका हो जाता है। इस फीकेपन को दूर करने के लिए हम भांग तो खा लेते है, लेकिन उसका चढ़ा नशा ज्यादा हो जाता है तो लगता है कि अब तो हॉस्पिटल में एडमिट ही होना पडेगा।

ये भी पढ़े-

अगर होली मे आप ज्यादा ही भांग की खुमारी चढ़ जाए तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। इसके लिए अपनी खबर में हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारें में बता रहे है। जिनका यूज कर आप आसानी से इस खुमार को उतार सकते है। साथ ही यह भी जानें कि आप कैसे पहचानें कि भांग ज्यादा चढ़ गई है।   

  • भांग खाने पर आमतौर से शरीर पर नर्वस सिस्टम का कंट्रोल नहीं रहता है इसलिए लोग अपनी किसी भी बात और गति‌विधि को नियंत्रित नहीं कर पाते। आमतौर में ऐसे लोग बहुत अधिक हंसना, रोना, सोना जैसे सामान्य लक्षण हो सकते हैं।
  • कई लोग जो अधिक भांग का सेवन कर लेते है तो वह कुछ भी पहचानने या याद रखने की स्थिति में न रहते है।
  • अगर कोई व्यक्ति भांग के नशे के बाद आंखें बंद करने के बजाय आंखें खोलकर सो रहा है तो इसे गंभीरता से लें और उसे तुरंत हॉस्पिटल ले जाएं नहीं तो वह स्थिति के कारण कोमा में भी जा सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement