Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इन घरेलू उपायों से सिर्फ 1 हफ्ते में पाएं मोटापा से निजात

मोटापे के कारण आपको और भी न जाने कितनी बीमारिया घेर लेती है। इसलिए इन बीमारियों के होने से पहले इन आसान घरेलू उपायों द्वारा मोटापा को कंट्रोल कर सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 09, 2017 15:05 IST
weight loss- India TV Hindi
weight loss

हेल्थ डेस्क: आज के समय में दस में से आठ लोग मोटापे से परेशान है। अगर आप भी कई महीनों से मोटापा घटाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन आपका मोटामा कम होने का नाम नही ले रहा है तो नींबू का इस तरह इस्तेमाल कर आप जल्द ही मोटापा से निजात पा सकते है।

खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के कारण यह समस्या उत्पन्न होती है। मोटापा कम करने के लिए हम जाने क्या-क्या करते है। इसके लिए कम खाना खाते है, मेडिकल स्टोर से मोटापा कम करने के लिए दवाए लाते है या फिर खुब एक्सरसाइज करते है। जिससे कि मोटापा कम हो जाए। साथ ही इससे आपकी सेहत में भी फर्क पडता है।

मोटापे के कारण आपको और भी न जाने कितनी बीमारिया घेर लेती है। इसलिए इन बीमारियों के होने से पहले इन आसान घरेलू उपायों द्वारा मोटापा को कंट्रोल कर सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

  • जब भी आपको प्यास लगे तो आप सिर्फ गुनगुना पानी पीजिये इससे 1 हफ्ते में करीब एक किलो वज़न तक कम हो जाएगा
  • एक कहावत हैं उसको फॉलो ज़रूर करे Breakfast like a king, lunch like a prince and dine like a pauper to lose weight. इसे फॉलो करके आसानी से आप अपना वजन कम कर सकते है।
  • जब आपने सोच लिया की वज़न कम करना हैं तो आपको बिल्कुल भी भूखे नहीं रहना हैं.. जब भी आपको भूख लगे, तो एक खीरा खाकर पानी पी लीजिये और हमेशा अपने साथ फल लेकर चलिए जैसे सेब, केला और पपीता। इससे आपका पेट बरा रहेगा।
  • छाछ खूब पीजिये। इसमें कम मात्रा में कैलोरी और भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते है।
  • डिनर शाम को 8 बजे तक कर लीजिये और अगर रात में फिर भी भूख लगती है तो आप एक गिलास टोंड दूध पी लीजिये
  • बस थोड़ा बहुत कुर्सी या बिस्तर से उठकर टहलने की आदत डाल लीजिये क्योंकि जब आप टहलने को अपना शौक बनाएंगे, तो आपके अंदर का आलसपन कम हो जाएगा और आप धीरे-धीरे चुस्त होते जाएंगे जिससे आपका वजन कम होगा।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement