Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या आप गर्भवती हैं, इन घरेलू नुस्खों से करें पता

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको जानने में आसानी होगी कि आप गर्भवती हैं या नहीं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 02, 2016 6:30 IST
pregnancy test- India TV Hindi
pregnancy test

नई दिल्ली: पहली बार गर्भवती होने का एहसास सभी  महिलाओं के लिए अनमोल होता है। लेकिन यह जानने में भी दिक्कत आती है कि क्या आप सच में गर्भवती है या नहीं। वैसे तो कहा जाता है कि जब महिलाओं को पीरियड्स आने बंद हो जाए तो समझा जाता है कि आप गर्भवती हैं। ऐसे में बहुत सी महिलाएं होती है जिन्हें डॉक्टर के पास जाने में शर्म आती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको जानने में आसानी होगी कि आप गर्भवती हैं या नहीं। आपको बता दें कि इस तरह के घरेलू उपचार 100 प्रतिशत सही नहीं होते। इसके लिए डॉक्टर से भी पता लगा लें।

pregnancy test
pregnancy test

1. टूथपेस्ट: एक बर्तन में टूथपेस्ट और यूरिन को मिलाएं। अगर कुछ देर बाद टूथपेस्ट पर से झाग निकलने लगे तो और उसका रंग नीला हो जाए तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती है।

pregnancy test
pregnancy test

2. विनेगर: एक बर्तन में यूरिन और विनेगर को मिलाएं। अगर कुछ समय बाद विनेगर अपना रंग बदलता है तो समझ जाइए की आप मां बनने वाली है यानी की आप गर्भवती हैं।

pregnancy test
pregnancy test

3. गेंहू और जौ: एक बर्तन में गेंहू और जौ का मिश्रण लें। फिर उसमे यूरिन डाले। अगर एक दिन बाद इसमें अंकुर निकल आए तो समझ जाइए की गर्भवती हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement