Friday, April 19, 2024
Advertisement

सिर्फ 2 उपाय और पाएं पुरानी से पुरानी अंदरुनी चोट, सूजन से आराम

अगर आप भी किसी अंदरुनी चोट से परेशान है, तो आप एक छोटी सी चीज का इस्तेमाल कर समस्या से निजात पा सकते है। कई बार हाथ- पैर फैक्चर जाने के बाद महीनों बाद भी दर्द से निजात नहीं मिल पाता है। जानिए निजात पाने के घरेलू उपाय के बारें में...

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: August 22, 2017 16:35 IST
spot injury- India TV Hindi
spot injury

हेल्थ डेस्क:  आजकल के समय में हर कोई अपने काम में इतना बिजी हो जाता है कि परिवार के लिए क्या खुद के लिए भी समय नहीं दे पाता है। भागदौड़ भरी लाइफ में गिरना-उठना तो लगा ही रहता है। छोटी-मोटी चोटों को कोई ध्यान नहीं देता है, लेकिन कब ये चोटे बड़ा रुप ले ले आपको पता ही नहीं चलता है। जिसमें बाद में असहनीय दर्द होता है।

अगर आप भी किसी अंदरुनी चोट से परेशान है, तो आप एक छोटी सी चीज का इस्तेमाल कर समस्या से निजात पा सकते है। कई बार हाथ- पैर फैक्चर जाने के बाद महीनों बाद भी दर्द से निजात नहीं मिल पाता है। इसका मुख्य कारण उसे पूरे समय आराम न दे पाना। जिसके कारण ये समस्या उत्पन्न हो जाती है।

ये भी पढ़ें:

इससे निजात पाने के लिए आप कई तरह के दवाओं का इस्तेमाल करते है। जिससे कि इस समस्या से निजात मिल जाएं, तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते है। जिससे आप आसानी से अंदरुनी चोट और दर्द से निजात पा सकते है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

  • शहद और खाने वाले चूना का इस्तेमाल कर आप चोट और दर्द से निजात पा सकते। इन दोनों में ऐसे गुण पाएं जाते है जो कि चोट को खींच लेते है। इसके लिए जिस जगह चोट हो वहां पर थोड़ा सा शहद और थोड़ा खाने वाला चूना डालकर लगाएं। यह आपको थोड़ा गर्म लगेगा। इससे घबराएं नहीं इससे आपके चोट में गर्म तासीर जा रही है। जिससे आसानी से आपको समस्या से निजात मिल जाएं।
  • आप हल्दी और प्याज से भी इस समस्या से निजात पा सकते है। हल्दी के बारें में कौन नहीं जानता है ये हमें दर्द से निजात दिलाती है। अगर आपके पैर-हाथ में कहीं फैक्चर हो गया हो, लेकिन सूजन और दर्द से निजात न मिल रहा है। इसके लिए हल्दी, प्याज को कूटकर सरसों के तेल में डालकर गर्म कर लें। जब ये थोड़ा उबल जाएं तो इसे गुनगुना चोट वाली जगह में बांध लें। इसे रात भर बांधकर रखें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement