Friday, March 29, 2024
Advertisement

लो ब्लड प्रेशर है, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

- नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। अगर यही 90 से कम हो जाए तो वह लो ब्लड प्रेशर है। अगर आपने इसे गम्भीरता से न लिया तो यह आपके अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। जानिए इसके लक्षण, कारण और बचने के घरेलू उपाय।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 07, 2016 7:27 IST
low blood pressure- India TV Hindi
low blood pressure

हेल्थ डेस्क: आज की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी सें लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा हो रही है। ब्लड प्रेशर 20 साल के लोगों में तेजी सें बढ़ रही है। ब्लड प्रेशर दो तरह के होते है। हाई और लो ब्लड प्रेशर। जिस तरह हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक होता है उसी तरह  लो ब्लड प्रेशर भी होता है।

ये भी पढ़े-

नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। अगर यही 90 से कम हो जाए तो वह लो ब्लड प्रेशर है। अगर आपने इसे गम्भीरता से न लिया तो यह आपके अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है।

लो ब्लड प्रेशर होने पर दिल, किडनी, फेफड़े, दिमाग आंशिक रुप से काम करना बंद कर देते है। दिल के स्वस्थ रखने के लिए हमे काम के साथ-साथ खान-पान में भी ध्यान देना चाहिए। हम आपको अपनी खबर में लो ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और इसके घरेलू उपायों के बारें में बताएगे। जिससे आप आसानी से इस समस्या को कंट्रोल कर सकते है।

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण

मुख्य रुप से इसके ये लक्षण होते है। जिसके कारण आप इस बात का पता कर सकते है कि आपको लो ब्लड प्रेशर की बीमारी तो नहीं। जैसे कि छाती में दर्द, सांस फूलना, अनियमित धड़कनें, तेज बुखार, गर्दन का अकड़ जाना, अगर ज्यादा लंबे समय तक लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो उल्टी और डायरिया भी हो सकती है, बेहोशी, अत्यधिक थकान, कुछ समय के लिए धुंधला या कुछ दिखाई न देना।

लो ब्लड प्रेशर होने के कारण

  • गर्भावस्था, हार्मोन असंतुलन जैसे कि थायरॉइड की सक्रियता कम हो जाना
  • डायबिटीज, हृदय की असामान्य धड़कनें, हार्ट फेलियर, रक्त नलिकाओं का फैल जाना
  • स्ट्रोक, लीवर की बीमारियों के अलावा कुछ विटामिन की कमी के कारण आपको यह समस्या हो सकती है। जैसे कि विटामिन बी 12 और आयरन की कमी से एनीमिया की शिकायत से आपको लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है।

अगर आपको कभी लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है तो आप इन घरेलू उपायों को तुरंत अपना सकते हैं। इससे आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाएगा।

ये भी पढ़े-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement