Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ये 2 घरेलू उपाय और दातों की सड़न से पाएं निजात

दातों के सड़न की समस्या। जिसके कारण आपको कभी-कभी शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है। अगर आपके साथ ऐसी समस्या है तो आप इन घरेलू उपायों से इस सड़न से निजात पा सकते है। इतना ही नहीं आपके दांत हेल्दी और मजबूत भी हो जाएगे। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 16, 2016 14:59 IST
teeth- India TV Hindi
teeth

नई दिल्ली: दातों की समस्या आज के समय में आम समस्या हो गई है। जरा से चूक तो आपको इस परेसानी से गुजरना पड़ता है। हम सभी चाहते है कि हमारे दांत हमेशा हेल्दी रहे। जिसके लिए हम न जाने कितने तरीके अपनाते है।

ये भी पढ़े-  विष्णु पुराण: रात के समय कभी न करें ये काम

आपके दांत केवल बातें करने में या खाना खाने में ही आपकी मदद नहीं करते बल्कि वे आपके व्यक्तित्व को एक नई पहचान देते हैं। आज भी मार्केट में दांतों को चमकदार बनाने वाली दंत प्रक्रियाओं और महंगे दंत उपचारों से भरा पड़ा है।

इन्ही में से एक समस्या है दातों के सड़न की समस्या। जिसके कारण आपको कभी-कभी शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है। अगर आपके साथ ऐसी समस्या है तो आप इन घरेलू उपायों से इस सड़न से निजात पा सकते है। इतना ही नहीं आपके दांत हेल्दी और मजबूत भी हो जाएगे। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

ये पेस्ट है काफी फायदेमंद

  • नारियल तेल, हल्दी, लौंग तेल औऱ समुद्री नमक आपके दातों की सड़न भगाने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके पेस्ट को दांतो में लगाने से आपके दातों की सड़न छूमंतर हो जाएगी।  इस पेस्ट को बनाने के लिए एक बाउल में नारियल तेल एक चम्मच, हल्दी एक चौथाई चम्मच, लौंग का तेल 3-4 बूंद और समुद्री नमक एक चुटकी ले लें। इसके बाद इन्हे अच्छी चरह से मिक्स करके टूथब्रश की सहायता से अपने दातों में लगा ले। और थोड़ी देर बाद टूथब्रश तक लें। इससे आपको जल्द आराम मिल जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement