Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जल्द ही मार्केट में आ सकता है एचआईवी का टीका!

एचआईवी का टीका तैयार करने की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति करते हुए वैज्ञानिकों ने शरीर के वायरस से सक्रियता से लड़ने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद के लिए नई तकनीक का विकास किया है।

Bhasha Bhasha
Updated on: November 22, 2016 11:44 IST
hiv vaccsin- India TV Hindi
hiv vaccsin

मेलबर्न: एचआईवी का टीका तैयार करने की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति करते हुए वैज्ञानिकों ने शरीर के वायरस से सक्रियता से लड़ने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद के लिए नई तकनीक का विकास किया है।

ये भी पढ़े- सावधान! कही आप अपना वजन तो नहीं कम कर रहें, हो सकता है कैंसर

पहली बार अनुसंधानकर्ताओं ने दिखाया है कि सामान्य खांसी जुकाम के वायरस के जरिए डीएनए आधारित टीके को शरीर में प्रवेश कराने से एचआईवी से बचाव में मदद मिल सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के एडीलेड विश्वविद्यालय की ब्रांका गु्रबर बौक ने कहा, यौन गतिविधियां एचआईवी संक्रमण के सबसे प्राथमिक तरीकों में से एक है। ऐसे में शरीर के वैसे अंगों को बचाना जरूरी है, जिनके सबसे पहले वायरस से लड़ने की जरूरत पड़ सकती है।

बौक ने कहा कि संभव है कि इस तरह के अंगों के लिए बचाव तंत्र की कमी के कारण ही एचआईवी के पुराने टीकों का परीक्षण विफल रहा हो। इस अध्ययन का प्रकाशन साइंटिफिक रिपोट्र्स जर्नल में हुआ है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement