Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

दुनिया की सबसे वजनी महिला का निधन, मोटापा कम कराने वाली इस सर्जरी के है जानलेवा नुकसान

जानिए क्या है बेरियाट्रिक सर्जरी साथ ही जाने इसके प्रकार और ये इसके साइड इफेक्ट्स के बारें में जानिए..

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 26, 2017 9:51 IST
eman- India TV Hindi
Image Source : PTI eman

हेल्थ डेस्क: दुनिया की सबसे वजनी महिला का खिताब पा चुकी इमान अहमद का सोमवार को निधन हो गया। इमान अबू धाबी में पिछले कुछ महीनों से मोटापे का इलाज करवा रही थी। बता दें कि अपने मोटापे की वजह से एक समय इमान का वजन 500 किलो हो गया था इसलिए उन्हें दुनिया की सबसे वजनी महिला कहा जाने लगा था।

36 वर्षीय इमान अपने मोटापे का इलाज करवाने के लिए मुंबई के सैफी अस्पताल भी आई थी। यहां इलाज के दौरान उनके वजन में भारी कमी आई थी। लेकिन विवादों के बाद उनकी बहन वापस उन्हें अबू धाबी ले गई थीं।

ये है बेरियाट्रिक सर्जरी

जिन लोगों की लंबाई उनके संतुलित वजन से ज्यादा होती है। यानी कि 35 किलों से ज्यादा होती है। उनकी बेरियाट्रिक सर्जरी की जाती है। जिससे कि आपका वजन कम हो।

ये 3 तरह से की जाती है। लैप बैंड सर्जरी, स्लीव गैस्ट्रोकटोमी सर्जरी औप गैस्ट्रीक बाइपास सर्जरी।

लैप बैंड सर्जरी
इस सर्जरी में अमाशय के ऊपरी हिस्से को एक सिलीकॉन बैंड से बांध दिया जाता है। जिसके बाद सर्जरी की जाती है। जिसमें खाने की क्षमता कम हो जाती है।

स्लीव गैस्ट्रीक्टोमी सर्जरी
इस सर्जरी में अमाशय को 15% कम कर दिया जाता है। जिससे आपका पेट भरा-भरा लगता है, क्योंकि इससे खाना थोड़ी देर में डाइजेस्ट होता है। इस सर्जरी के बाद हर सप्ताह कम से कम 2 किलों वजन कम हो जाता है।

गैस्ट्रीक बाइपास सर्जरी
इस सर्जरी में अमाशय को बांद कर गेंद की आकार में छोड़ देते है। जिससे भूख बढ़ाने वाले हार्मोंस बनना बंद हो जाते है। जिससे आपका खाना देर से डाइजेस्ट होता है। इससे सर्जरी से आपका वजन तेजी से कम होता है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें क्या है साइड इफेक्ट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement