Saturday, April 20, 2024
Advertisement

1 महीने पहले ही हार्ट अटैक के मिलने लगते है ये संकेत, रहें सतर्क

कभी भी किसी समय भी आपको हार्ट अटैक आ सकता है और आपको बता नहीं चलेगा। इस बात में हम आपकी गलतफहमी दूर कर दें। इस बारें में डॉक्टर्स का कहना है कि एक महीने पहले ही हमारा शरीर हार्ट अटैक आने के संकेत देने लगता है। जानिए ये संकेत।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 19, 2017 21:28 IST
heart attack- India TV Hindi
heart attack

हेल्थ डेस्क: आज की लाइफस्टाइल बहुत ही बदल चुकी है। जिसके कारण हम बीमारियों की चपेट में बहुत ही जल्दी आ जाते हैं। इन्हीं में से एक बीमारी है हार्ट अटैक। जिससे अधिकतर लोग अपना जान गवां देते है। इसलिए इससे सतर्क रहना बहुत ही जरुरी है। हमारी जरा सी लापरवाही हमारी जान में बन आती है।

भारत में होने वाली 25 प्रतिशत मृत्यु का जिम्मेदार है हृदय रोग। दुनिया में हर 1 लाख जनसंख्या पर 235 लोगों को हृदय रोग होते हैं पर भारत में 272 को यह बीमारी होती है। इसीलिए हृदय रोग से बचाव और उपचार के लिए, हमारे देश के लिए प्रासंगिक मार्गदर्शिका हो। भारत के अनेक अस्पतालों में औसतन उम्र जिस पर रोगी हृदय रोग के साथ इलाज के लिए आता है। जितने लोगों की मृत्यु हृदय संबंधी रोग के कारण भारत में होती है, उतनी मृत्यु दर किसी भी और रोग का नहीं है।

अगर आपको ये लगता है कि कभी भी किसी समय भी आपको हार्ट अटैक आ सकता है और आपको बता नहीं चलेगा। इस बात में हम आपकी गलतफहमी दूर कर दें। इस बारें में डॉक्टर्स का कहना है कि एक महीने पहले ही हमारा शरीर हार्ट अटैक आने के संकेत देने लगता है। जानिए ये संकेत।

बहदजमी

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या लगातार हो रही है, तो बिना लापरवाही करें डॉक्टर से सलाह लें। यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।

सांस संबंधी समस्या
अगर आप बिना किसी कारणवश ठीक ढंग से सांस नहीं ले पा रहे है। इसके साथ ही बिना कुछ किए आपको थकान महसूस हो रही है, तो डॉक्टर के पास जाएं। सांस में तकलीफ दिल पर अधिक तनाव का ही एक लक्षण है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और लक्षण

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement