1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. क्या जानते हैं आप छोटे आकार के ये बीज कुछ दिनों में ही कर देंगे पतला !

क्या जानते हैं आप छोटे आकार के ये बीज कुछ दिनों में ही कर देंगे पतला !

आज के यंग जेनरेशन की लाइफस्टाइल इतनी फास्ट है कि ऐसे में अपने आप में फीट रखना ही बहुत बड़ी बात है। खासकर जो लड़कियां या लड़के कॉरपोरेट फिल्ड में है उनके लिए स्मार्ट और फ्रेश दिखना अपने आप में एक बड़ा चैलेंज...

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:12 Nov 2017, 12:47 PM IST]
क्या जानते हैं आप छोटे आकार के ये बीज कुछ दिनों में ही कर देंगे पतला !

नई दिल्ली: आज के यंग जेनरेशन की लाइफस्टाइल इतनी फास्ट है कि ऐसे में अपने आप में फीट रखना ही बहुत बड़ी बात है. खासकर जो लड़कियां या लड़के कॉरपोरेट फिल्ड में है उनके लिए स्मार्ट और फ्रेश दिखना अपने आप में एक बड़ा चैलेंज है. क्योंकि पूरे दिन कंप्यूटर पर काम करने से पेट निकलना लाजमी है। तो ऐसे में जवान लड़के लड़कियों को एक सवाल जो सबसे ज्यादा परेशान करती है वह है वजन कैसे कम करें, अगर आपके भी दिमाग में आता है या यू कहें कि आपके भी दिमाग में इस तरह के सवाल आते हैं तो सबसे पहले अपने ब्रेकफास्ट करते वक्त कुछ खास बातों का खास ख्याल रखें। आप रोजाना सुबह अपने ब्रेकफास्ट में कद्दू, चिया, सूरजमुखी बीज जरूर खाएं क्योंकि ये मामूली दिखने वाले  बीज आपके फैट को आसानी से कम करते हैं और आपके मसल्स को मजबूत बनाती है, वह भी बिना किसी जीम या डाइटिंग के। सबसे पहले ये छोटे दिखने वाले बीज को आपको डाइट में शामिल करिए फिर इसका कमाल देखिए। जब भी आप सुबह के वक्त ब्रेकफास्ट में सूप, सैलेड खाते हैं तो इन बीज को भी ब्रेकफास्ट का हिस्सा बनाएं।

कद्दू के बीज: कद्दू के बीज में भारी मात्रा में जिंक पाया जाता है इन बीजों को अगर आप हर सुबह अपने नाश्ते में शामिल करते हैं तो इससे आपकी पाचन शक्ति बढती है। और इसमें  पाए जाने वाले जिंक आपके बॉडी में टेस्टोस्टेरोन प्रोड्यूस करती है। जिससे आपके बॉडी के मसल्स मजबूत होते हैं।साथ ही बीज को लेकर एक बात अक्सर कही जाती है कि ये वजन कम करने के साथ-साथ आपके दिमाग के फंक्शन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

भांग के बीज
रोजाना सुबह आप 12 ग्राम भांग यानी तीन टेबल स्पून भांग खाते हैं तो ये आपके मसल्स को मजबूती प्रदान करता है साथ ही ये आपके मसल्स के ग्रोथ में काफी फायदेमंद होता है।  इसमें पाए जाने वाले Omega-3 आपको बॉडी के फैट को कम करता है।

चिया बीज
चिया बीज में पाए जाने वाले फाइवर, मैग्नेशियम, पॉटेशियम, आयरन आपके बॉडी के फैट को कम करती है। ये आपको बॉडी के फैट को तुरंत कम करती है।

सूरजमुखी बीज
सूरजमुखी के बीज काफी फायदेमंद होते हैं साथ ही इसमें विटामिन E पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाले मैग्नेशियम आपके बॉडी के कैलॉरी को कम करता है। और आपको एनर्जी प्रदान करता है। बता दें कि ये देखने में छोटा दिखने वाले बीज ओमेगा 3 का बेस्ट सोर्स होता है। ओमेगा 3 आपके बॉडी के फैट को कम करने में काफी सहायक होता है और आपके बॉडी में इंसुलिन के लेवल को एक हद तक कंट्रोल करता है। साथ ही पेलेन्टी आयरन और फाइवर बॉडी में बनाता है।

यहां भी पढ़ें:

कोरियन लड़कियों की सुंदरता का राज़ छिपा है उनकी किचन पर, जानिए क्या है वो

एक्ने से चाहिए हमेशा के लिए छुटकारा तो घर बैठे करें ये उपाय

Vitamin B12 की कमी से दिमाग में हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

You May Like