Friday, March 29, 2024
Advertisement

पाना है तो मोटापा से निजात, तो करें इस आचार का सेवन

हेल्थ डेस्क: आजकल सभी लोग फैशन के साथ चलने की कोशिश करते है जिसके लिए आप नए-नए तरीके अपनाते है। अगर आपका वजन ज्यादा हुआ तो आप ठीक ढंग के कपड़े नही पहन पाते जिसके

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 10, 2016 17:37 IST
loss weight- India TV Hindi
loss weight

हेल्थ डेस्क: आजकल सभी लोग फैशन के साथ चलने की कोशिश करते है जिसके लिए आप नए-नए तरीके अपनाते है। अगर आपका वजन ज्यादा हुआ तो आप ठीक ढंग के कपड़े नही पहन पाते जिसके कारण आपको थोडा शर्मिदा होना पडता है। इसके लिए आप डाइटिंग करते है कई दवाओं का इस्तेमाल करते है।

ये भी पढ़े- बस 60 सेकंड में हिचकी को कहें बाय-बाय

इन दवाओं का प्रभाव तभी तक रहता है जब तक की आप इनका इस्तेमाल करते है। यदि आप अपना लुक बदलना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने आपको बदलना होगा। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है। तो करें इस आचार का सेवन। इस आचार का सेवन करने से सिर्फ मोटापा से ही निजात नहीं मिलेगा, बल्कि कई गंभीर बीमारियों से निजात मिल जाएगा।

इस आचार गोभी, मूली, खीरा, मूली और हरी प्याज आदि वेजिटेबल को मिलाकर इसमें मिर्च, लहसुन, नमक, अदरक की सॉस का मसाला डालकर बनाया जाता है। इसे किमची नाम से जाना जाता है। जोकि एक कोरियाई आचार है। आप जानते है कि यह विश्व का सबसे हेल्दी आचार में से एक है।

इसको खाने से आपको कई बीमारियों से निजात जैसे कि कैंसर, इंफेक्शन. पाचन संबंधी समस्या आदि से निजात दिला सकता है। साथ ही यह आपके वजन को भी कंट्रोल कर सकता है। जानिए इसका सेवन करने से किस बीमारियों से आपका मदद मिलेगी।

वजन को करें कम

आप जानते है कि इसका सेवन करने आपको कई फायदे हो सकते है। इसका रो सेवन करने से कोलेस्ट्राल के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। साथ ही इसका सेवन करने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है तो इसका सेवन करना शुरु कर दें।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement