Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

रस्सी कूदने से वजन कम होने सहित मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

आप बिना जिम जाएं अपने आपको फिट रख सकते है। एक्सपर्ट की मानें तो 10 मिनट रस्सी कूदना लगभग 45 मिनट दौड़ने के बराबर है। रस्‍सी कूदने की खास बात यह है कि इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। यात्रा के दौरान भी आप अपनी रस्‍सी को साथ ले जा सकते हैं। जानिए

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 02, 2016 17:34 IST
skipping rope- India TV Hindi
skipping rope

हेल्थ डेस्क: हम लोगों के बचपन में कई ऐसे खेल खले है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद थे। सेहत के लिए इतने लाभकारी है हम ये बात नहीं जानते थे। इन्हें में से गेम  है रस्सी कूदने का। जी हां बचपन में खूब कूदी है। जो कि एक खेल था, लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

ये भी पढ़े-

आज का समय भागदौड़ का समय है। जिसके कारण हमें इतना समय नहीं मिल पाता है कि हम अपने को फिट करने के लिए ज्यादा समय दे पाएं। जिसके कारण हमारी बॉडी जहां से पाती है वहां से बढ़ जाती है। जिसके कारण हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। वही अगर आप अपनी दिनचर्या से सिर्फ 10 मिनट निकाल लें। तो आपको फिट रखने से कोई नहीं रोक सकता है।

आप बिना जिम जाएं अपने आपको फिट रख सकते है। एक्सपर्ट की मानें तो 10 मिनट रस्सी कूदना लगभग 45 मिनट दौड़ने के बराबर है। रस्‍सी कूदने की खास बात यह है कि इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। यात्रा के दौरान भी आप अपनी रस्‍सी को साथ ले जा सकते हैं। जानिए रस्सी कूदने के क्या-क्या फायदे है।

करें वजन कम

रस्सी कूदने से आपका वजन कम हो सकता है। साथ ही यह शरीर को छरछरा और सुडौल बनाती है। रस्सी कूदने से वजन बहुत ही जल्दी कम होता है। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते है। रस्सी कूदने के आपकी पेट की एक्सट्रा चर्बी कम हो जाती है। अगर आप रोजाना 15 मिनट रस्सी कूदेगे तो 200 कैलोरी कम होती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement