Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अमरूद से भी ज्यादा फायदेमंद हैं उसके पत्ते, जानिए इनके फायदे

अमरूद से भी ज्यादा फायदेमंद हैं उसके पत्ते, जानिए इनके फायदे

अमरूद ऐसा फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर है। हममें से ज्यादातर लोग इससे अनजान हैं कि अमरूद के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

Khabarindiatv.com [Published on:20 May 2017, 6:11 PM IST]
Guava- Khabar IndiaTV
Guava

नई दिल्ली: अमरूद ऐसा फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर है। हममें से ज्यादातर लोग इससे अनजान हैं कि अमरूद के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अमरूद के पत्तों में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीइंफ्लेमेटरी गुण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं अमरूद के पत्तों के फायदे...

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

अमरूद के पत्ते पाचन एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल एजेंट प्रभावी ढंग से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने और बैक्टीरिया से विषाक्त एंजाइमों के प्रसार को रोकने में मदद करता है। अमरूद के पत्ते फूड प्वाइजनिंग, उल्टी और मतली से भी राहत प्रदान करते हैं।

डायरिया में अमरूद के पत्ते से लाभ

अमरूद के पत्ते डायरिया और पेचिश में काफी फायदेमंद हैं। 30 ग्राम अमरूद के पत्ते और एक मुट्ठी चावल के आटे को दो गिलास पानी में मिलाकर उबाल लें। डायरिया के इलाज के लिए इस मिश्रण को दिन में दो बार पिएं। पेचिश के इलाज के लिए, अमरूद के पत्तों और जड़ों को लेकर 90 डिग्री पर 20 मिनट के लिए उबालें। इस पानी को छानकर दिन में दो बार पीने से राहत मिलेगी।

वजन में कमी लाने में उपयोगी

अमरूद के पत्ते जटिल स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकते हैं, इससे शरीर के वजन को घटाने में सहायता मिलती है। अमरूद के पत्ते कार्बोहाइड्रेट की गति को रोकते हैं, जो उपलब्ध यौगिक के रूप में लिवर में टूटता है और वजन घटाने में मदद करता है।

कार्डियोवस्कुलर प्रभाव

अमरूद के पत्ते में मौजूद तत्व ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट की दर को कम करने में मदद करते हैं। अमरूद के पत्तों से बनी चाय के सेवन से ब्लड लिपिड, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर और अस्वस्थ ट्राइग्लिसराइड्स में सुधार करने में मदद मिलती है।

You May Like