Friday, April 26, 2024
Advertisement

सर्दियों में कमर दर्द से हैं परेशान, इन टिप्स से पाएं तुरंत आराम

सर्दियों के मौसम में बूढे हो या जवान धूप न लगने की वजह से मांसपेशियों में दर्द, स्वेलिंग रहती ही है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 03, 2017 21:40 IST
back pain- India TV Hindi
back pain

हेल्थ डेस्क: सर्दियों के मौसम में बूढे हो या जवान धूप न लगने की वजह से मांसपेशियों में दर्द, स्वेलिंग रहती ही है। कई बार ये प्रॉब्लम ज्यादा बढ़ जाती है। इस मौसम में कई बार तो ऐसा होता है कि आपके कमर में जोर का दर्द होता है और ये दर्द देखते-देखते इतना बढ़ जाता है कि आप ठीक से बैठ तक नहीं पाते हैं।

मांसपेशियों में तनाव आने की वजह से अक्सर कमर में दर्द होने लगता है। कमर दर्द की वजह से अगर आपका भी बैठना या खड़ा हो पाना मुश्किल हो गया है तो घबराइए मत लहसुन का दूध आपको दर्द से राहत दिला सकता है। लहसुन वाले दूध पीने के साथ-साथ आप अपने हाथ-पैरों में सरसों तेल से मालिश भी कर सकते हैं।

लहसुन के दूध में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ कई जरूरी पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन(A,B1,C) मिनरल, पॉलीसैक्रराइड्, प्रोटीन और एंजाइम्स पाए जाते हैं। जो शरीर की नसों में आई सूजन को कम करने का काम करता है। जिसकी वजह से कमर दर्द में राहत मिलती है। 

कमर दर्द को दूर करने के लिए सबसे पहले लहसुन की बड़ी कलियां लेकर इनके छोटे-छोटे टुकड़े काटकर एक गिलास दूध में उबाल लें। आप इस दूध में शहद भी मिला सकते हैं। इस दूध को रोज रात को पीने से अपको कमर दर्द में राहत मिलेगी।  

लहसुन वाले दूध के फायदें

garlic and milk

garlic and milk

इसे पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती है और हड्डियां मजबूत बनती है. लेकिन अगर आप दूध में लहसुन मिलाकर पिएंगे तो इसके फायदे दोगुने हो जाएंग. आइए जानते हैं दूध में लहसुन मिलाकर पीना सेहत के लिए किस तरह से अच्छा होता है. सर्दी-जुकाम होने पर दूध में लहसुन मिलाकर पीने से आराम मिलता है. साथ ही बलगम की शिकायत होने पर इसका सेवन लाभकारी माना गया है. पेट के लिए फायदेमंद

लहसुन वाला दूध पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है. लहसुन में पाए जाने वाले तत्व पेट की हर तरह की समस्याओं को ठीक रखने में मददगार होते हैं. निमोनिया से राहत पाने के लिए लहसुन वाले दूध का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement