Friday, April 19, 2024
Advertisement

अपनी लाइफस्टाइल में अपनाएंगे ये टिप्स तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

अाप भी जल्दी-जल्दी नहीं होना चाहते बीमार तो अपनाएं ये टिप्स

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 24, 2017 14:29 IST
beautiful girl- India TV Hindi
beautiful girl

हेल्थ डेस्क: मौसम बदलते ही तबीयत खराब होना आम बात है लेकिन अगर ये बार-बार होता है तो आपको इस बारे में सोचना चाहिए। कुछ लोग जल्दी-जल्दी बीमार होते हैं और कुछ लोगों को बीमारी छू नहीं पाती है। बीमारी का होना और न होने के पीछे सबसे बड़ा रोल इम्यून सिस्टम का होता है। लेकिन इसके पीछे सबसे बड़ा कारण होता है आपके रहने-सहने का तरीका। आप किस तरीके से रहते हैं, क्या खाते हैं, क्या पीतें हैं इन सबका का असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि अपनी लाइफस्टाइल में किन उपायों को अपनाकर आप हमेशा के लिए बीमारी से बच सकते हैं। 

सकारात्मक सोच

आपकी बॉडी हेल्दी रहे इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी सोच सकारात्मक रखने की जरूरत है। क्योंकि अगर आप इधर-उधर की बात सोचेंगे तो आप अक्सर दिमागी रूप से बीमार पड़ सकते हैं। साथ ही आपके अंदर नेगेटिविटी आ जाएगी।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं: पूरे दिन में 8 ग्लास पानी पीएं तो आपकी हेल्थ के साथ-साथ दिमाग भी ठीक रहेगा।

गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं: आपको हमेशा हेल्दी रहना है तो सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं हैं तो आप किसी भी तरह के फ्लू से सुरक्षित हो जाएंगे। 

विटामिन सी: आपको अपनी इम्यून सिस्टम ठीक करनी हैं तो आप अपने खाने या ड्रींक में विटामिन सी जरूर लें। इससे आप किसी भी तरह के फ्लू से सुरक्षित रहेंगे।

8 घंटे की नींद ले: सोने की कमी की वजह से लोग कई तरह की बीमारी का शिकार हो जाते हैं इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम आप 8 घंटे की नींद लें।

स्वीच बोर्ड या दरवाजा टच करने के बाद हाथ धोएं: जब भी आप स्वीच बोर्ड टच करें तो उसके बाद हाथ धोएं। चाहे वह टीवी का रिमोट ही क्यों न हो। इसके पीछे एक कारण और भी है अगर आपके फैमिली मेंमबर में किसी भी व्यक्ति की तबीयत खराब होती है तो घर के यो छोटे-छोटे सामान के टच से आपकी भी तबीयत भी खराब हो सकती है।

बाथरूम में फोन न यूज करें: बाथरूम में या रोड साइड, बस ट्रेन में फोन यूज करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि फोन में बैक्टीरिया जल्दी अटैक कर देती है। और इससे आपकी तबीयत भी खराब भी हो सकती है।

समय-समय पर वैक्सीनेशन लेते रहे: समय-समय पर वैक्सीनेशन लेते रहना चाहिए। इससे आप जल्दी-जल्दी बीमार नहीं होते है। 

खुलकर हंसे:  जब आप ऑफिस की दौड़ भाग से आते हैं तो आपके क्राइम, मिस्ट्री, हॉरर के बजाय आप हंसने वाले शो देखने से आप अच्छा फील करेंगे।

बार-बार हाथ धोना चाहिए:अगर आप कोई भी चीज टच करते हैं तो आपको रेगुलर हाथ धोना चाहिए। इससे आपकी बीमार होने चांसेस कम हो जाती है।

वर्क आउट: योगा, जीम, जुंबा, एयरोबिक, टबाटा आप ये जितना कर सकते हैं उसे उतना करिए। इस तरह के वर्क आउट करने से आप पॉजिटिव रहते हैं।

 हरी साग- सब्जियां: जिंक के यूज़ से आप ज्यादा से ज्यादा हेल्दी रहेंगे। इसलिए ज्यादा से ज्यादा जिंक युक्त हरी साग- सब्जियां खानी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

आगे की खबर के लिए अगली स्लाइड पर क्लिक करें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement