Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. करना है तेजी से वजन कम, तो ब्रेकफास्ट में करें इन चीजों का सेवन

करना है तेजी से वजन कम, तो ब्रेकफास्ट में करें इन चीजों का सेवन

मोटापा कई बीमारियों की जड़ होती है जैस हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, फैटी फिगर आदी। और यही मोटापा आगे जाकर कैंसर का रूप ले लती है। लेकिन आप इस मोटापा से कुछ दिनों में निजात पा सकते हैं।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:07 Dec 2017, 12:27 PM IST]
weight loose- Khabar IndiaTV
weight loose

हेल्थ डेस्क: मोटापा कई बीमारियों की जड़ होती है जैस हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, फैटी फिगर आदी। और यही मोटापा आगे जाकर कैंसर का रूप ले लती है। लेकिन आप इस मोटापा से निजात पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी लाइफस्टाइल और खाने में फाइबर को शामिल करना पड़ेगा। फाइबर के साथ आपको प्रोटीन से युक्त ब्रेकफास्ट करना चाहिए.

अपने आहार में ज्‍यादा फाइबर को शामिल करें। फलों और हरी सब्जियों का सेवन अधिक-अधिक करना चाहिए इससे फैट कम करने में मदद मिलती हैं। दालचीनी के स्वाद के लिए जिम्मेदार सिनेमाल्डिहाइड एक जरूरी तेल है, जो वसा कोशिकाओं (एसिपोसाइट्स) पर असर कर मेटाबोलिज्म में सुधार करता है। दालचीनी हजारों सालों से हमारे आहार का हिस्सा रही है और लोग अक्सर इसका आनंद उठाते हैं।

milk

अपने आहार में ज्‍यादा फाइबर को शामिल करें। फलों और हरी सब्जियों का सेवन अधिक-अधिक करना चाहिए इससे फैट कम करने में मदद मिलती हैं। आप अपनी दिनचर्या में सब्जियों को शामिल करना न भूलें। आपको बता दें कि फलों के रस में चीनी बहुत अधिक होती है, और इसे बहुत ज्यादा जूस पीने से आपका वजन घटने की बजाये और बढ़ जाएगा।

juice

अगर आपको सुबह-सुबह जूस पीना है तो Tropicana, Minute Maid और Real जूस पीना न भूलें। खाने में ऊपर से नमक न मिलाएं। परंपरागत मसाले सिर्फ स्वाद नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि उनमें माइक्रोन्यूट्रिएंट, ऐंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर भी होते हैं। साथ ही ध्यान रखें कि इन्हें भूनने के लिए ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें।

You May Like