Friday, April 26, 2024
Advertisement

बिना जिम और डाइटिंग किए तेजी से घटाना चाहते है वजन, तो ट्राई करें ये सुपर फूड

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है, तो बस आपको अपने दिनचर्या के खान-पान में थोड़ा बदलाव करना होगा। अपने डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी होगी। अगर आप इन सुपर फूल का सेवन करना शुरु कर दें। कुछ ही दिनों में आप मोटापा से निजात पा सकते है। जानिए इन सुपर फूड..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 22, 2016 11:39 IST
obesity- India TV Hindi
Image Source : PTI obesity

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से शिकार है। जिससे निजात पाने के लिए घंटो पसीना बहाते है। जिम के साथ-साथ डाइटिंग और न जाने क्या-क्या उपाय करते है। जिससे इस समस्या से निजात मिल जाएं।

ये भी पढ़े-

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हम घंटों जिम में वजन कम करते हैं, डाइटिंग करते हैं, लेकिन फिर भी हमारा वजन कम नहीं हो पाता। हम अपनी खान-पान की चीजों के साथ समझौता करके अपनी डाइट में हर वो चीज अपनाते है जिससे हम पतले हो जाएं। लेकिन इन सबके बाद भी वजन कम न हो तो फिर इस काम को करके आप अपने मोटापा से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत ही नहीं करनी पडेगी।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है, तो बस आपको अपने दिनचर्या के खान-पान में थोड़ा बदलाव करना होगा। अपने डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी होगी। अगर आप इन सुपर फूल का सेवन करना शुरु कर दें। कुछ ही दिनों में आप मोटापा से निजात पा सकते है। जानिए इन सुपर फूड के बारें में।

  • हल्दी में कुरकुमीन नाम का तत्व पाया जाता है जो शरीर के फैट को जलाता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर वजन कम करना चाहते हैं तो इसे अपने खाने में जरूर शामिल करें।  
  • इलायची खाने से शरीर की संचित वसा गल जाती है इसलिए अगर चाहते हैं कि आप फिट स्लिम दिखें तो इलायची जरूर खाएं।
  • करी पत्ता शरीर से विषैले पदार्थ तथा वसा को निकालता है। अगर आपका वजन सामान्य से काफी अधिक है, तो करी पत्ता को रोज अपने खाने में शामिल करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement