1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. अपने आहार में शामिल करें ये चीजे, कभी नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी

अपने आहार में शामिल करें ये चीजे, कभी नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी

अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है, तो हम आपको ऐसी चीजों के बारें में बता रहे है। जिन्हें अपने खाने में शामिल करने से कभी भी आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पडेगा। जानिए इन चीजों के बारें में...

Written by: shivani singh [Updated:18 Jul 2017, 12:14 PM IST]
अपने आहार में शामिल करें ये चीजे, कभी नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी - India TV

हेल्थ डेस्क: अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या के कारण कई बीमारियों का सामना हमें करना पड़ता है।  भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम हम अपनी सेहत का ख्याल ठीक ढंग से रख पाएं। आज के समय में हर कोई जंक फूड में ज्यादा निर्भर हो गया है। जिसके कारण शरीर में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन आदि की कमी हो जाती है। जो कि आपकी हेल्थ के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। (सेनेटरी नैपकीन में 12 % GST का विरोध DRAWING से इस तरह रहा है ये आर्टिस्ट)

 

अगर हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो गई, तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं अगर आपक शरीर में खून की कमी हो गई, तो आपको आक्सीजन को वहन करने की क्षमता भी कम हो जाएगी। साथ ही खून कमी के कारण आपको एनीमिया की भी समस्या हो सकती है। (सावधान! पुरुषों को 30 साल की उम्र के बाद हो सकती है ये हेल्थ प्रॉब्लम)

भोजन में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिनसे हम स्वस्थ्य रहते हैं। ये पोषक तत्व हमें एनर्जी प्रदान करते हैं। इसलिए हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए। जिससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी न हो। (इन आसानी तरीकों से कोरियाग्राफर गणेश आचार्य ने 1 साल में घटाया 85 किलो वजन)

अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है, तो हम आपको ऐसी चीजों के बारें में बता रहे है। जिन्हें अपने खाने में शामिल करने से कभी भी आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पडेगा। जानिए इन चीजों के बारें में। (ब्रेकफास्ट से पहले करें 3 खजूर का सेवन और पाएं हाई ब्‍लड प्रेशर से निजात, जानिए कैसे)

beet root - India TV

चुकंदर
चुकंदर आपके शरीर में खून को बढाने का एक अच्छा स्त्रोत साबित हो सकता है। चुकंदर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक सब्जी है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और वसा पाया जाता है। इसका जूस सब्जियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह प्राकृतिक शुगर का सबसे अच्छा स्रोत है। इसा सेवन स्लाद या फिर जूस के रुप में करन शुरु कर दें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और आहारों के बारें में

Related Tags:

You May Like

Write a comment

Promoted Content