Friday, April 26, 2024
Advertisement

सर्दियों के मौसम में बॉडी को रखना है गर्म, तो करें इनका सेवन

अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप सर्दी को दूर भगा सकते है। जिससे आपसे बीमारियां कोसों दूर रहेगी। गर्म कपड़े तो पहने ही साथ में इन चीजों का भी इस्तेमाल करें। जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 22, 2016 17:36 IST
woolen- India TV Hindi
woolen

हेल्थ डेस्क: सर्दी का नाम सुनते ही आपके मन में और शरीर में ठंड की एक लहर दौड़ जाती है। यह एक ऐसा मौसम है जिसमें अनेक बीमारियों जन्म लेती है। अगर इस मौसम में आप ने जरा सा भी ध्यान नही दिया तो इससे आपके सेहत में फर्क पड़ जाता है। जिससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी आम समस्या आ जाती है।

ये भी पढ़े-

इस मौसम में आप ऊनी कपड़े पहनेते है जिससे कि आपका शरीर गर्म बना रहे। लेकिन ऐसा जरुरी तो नही कि इससे आपका शरीर अंदर से गर्म बना रहें। आज हम अपनी खबर में ऐसे कुछ चीजों के बारें में बता रहे है।

जिसको अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप सर्दी को दूर भगा सकते है। जिससे आपसे बीमारियां कोसों दूर रहेगी। गर्म कपड़े तो पहने ही साथ में इन चीजों का भी इस्तेमाल करें। जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।   

हल्दी

हल्दी के गुणों के बारे में कौन नही जानता है। इसमें ऐसे गुण है जो छोटे से छोटे से लेकर बड़ी बीमारियों को भी ठीक कर सकता है। अगर आप भी सर्दियों से बचना चाहते है तो एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी हल्दी डालकर रोज पीएं। इससे आपको अपनी ठंड भगाने और इससे आराम भी मिलेगा।

प्याज
प्याज के औषधि गुण के बारें में कौन नही जानता है। इसमें तो औषधि गुणों की भरमार है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो आपको कई स्वास्थ संबंधी परेशानियों से बचाता है। इतना ही नही अगर आप इसे सर्दियों में रोज अपनी डाइट इसे शामिल किया तो यह आपको ठंड से भी बचाता है। इसे खाने से भी आपके शरीर का ताप बढेगा। जिससे आपका शरीर गर्म रहेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement