1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सर्दियों का लेना है पूरा मजा, तो अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों का लेना है पूरा मजा, तो अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों में खूब धूप सेकें, क्योंकि ऐसा न करना विटामिन-डी की कमी, अवसाद, जोड़ों के दर्द, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी का कारण बनता है। दिन की शुरुआत नाश्ते से पहले आधा लीटर पानी पीकर करें और हर घंटे बाद उचित मात्रा में...

India TV Lifestyle Desk [Updated:19 Nov 2016, 12:31 PM IST]
सर्दियों का लेना है पूरा मजा, तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली: सर्दियों का एक ऐसा मौसम होता है। जिसमें आप जरा सा भी चुके तो आपको कई बीमारियां घेर लेती है। ऐसे में आपको खुद इन बीमारियों से बचने की जरुरत होती है। सर्दियों का पूरा मजा तभी ले सकते है जब आपका शरीर आपका साथ दें। ऐसे में खुद को बीमारियों से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा धूप लें। इसके साथ ही जानिए सर्दियों में और क्या करें। जिससे आपको कोई भी बीमारी न हो।

ये भी पढ़े-

सर्दियों में खूब धूप सेकें, क्योंकि ऐसा न करना विटामिन-डी की कमी, अवसाद, जोड़ों के दर्द, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी का कारण बनता है। दिन की शुरुआत नाश्ते से पहले आधा लीटर पानी पीकर करें और हर घंटे बाद उचित मात्रा में पानी पीते रहें।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मनोनीत अध्यक्ष डॉ.के.के. अग्रवाल ने कहा, "यह माना हुआ तथ्य है कि सर्दियों में दिल और दिमाग के दौरे या कार्डियक अरेस्ट की वजह से मौतों के मामले बढ़ने लगते हैं। इसके कई कारण हैं। पहला तो दिन छोटे हो जाते हैं, जिससे हार्मोन में असंतुलन पैदा होता है और शरीर में विटामिन-डी की कमी आती है। इससे दिल और दिमाग के दौरे की आशंका रहती है।"

उन्होंने कहा कि ठंडे मौसम में दिल की धमनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे दिल को रक्त और ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ठंडे मौसम में खास कर उम्रदराज लोगों को अवसाद घेर लेता है, जिससे उनमें तनाव और हाईपरटेंशन काफी बढ़ जाता है। सर्दियों के अवसाद से पीड़ित लोग अक्सर ज्यादा चीनी, ट्रांस फैट और सोडियम व ज्यादा कैलोरी वाला आरामदायक भोजन खाने लगती हैं जो डायबिटीज और हाईपरटेंशन से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े कौन सी बातें रखें ध्यान

Related Tags:

You May Like