Friday, April 26, 2024
Advertisement

भूल से भी खाली पेट न पीएं ज्यादा पानी नहीं तो हो जाएंगे इस बीमारी के शिकार

हर व्यक्ति को इतना पानी पीना चाहिए इसको लेकर कई तरह की बाते कही जाती है लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 10, 2017 17:52 IST
water- India TV Hindi
water

हेल्थ डेस्क: हर व्यक्ति को इतना पानी पीना चाहिए इसको लेकर कई तरह की बाते कही जाती है लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है। सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद है. अगर आपको सुबह पानी पीने की आदत लग जाए तो न केवल आपका पेट सही रहेगा बल्कि आप दिन भर फ्रेशनेस महसूस करेंगे.

साथ ही हम बताएंगे कि पानी पीने के क्या नुकसान भी हो सकते हैं. पायरिया के रोगियों के लिए सुबह उठकर खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. मसूड़े का सूजन भी पानी पीने से कम होता है. जिन लोगों के मुंह से बदबू आती हो उन्हें सोकर उठते ही दो ग्लास पानी पीना चाहिए, बदबू कम आती है. जिन लोगों को कब्ज की शिकायत हो उन्हें भी सुबह खाली पेट पानी पीना चाहिए. सही मात्रा में पानी पीने से न केवल चेहरे पर निखार आता है बल्कि कील-मुहांसो से भी छुटकारा मिलता है.

किडनी को सुरक्षित रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. सही मात्रा में पानी पीने से त्वचा संबंधी रोग कम होते हैं.वर्जीनिया के एक विश्वविद्यालय प्रोफेसर और शोधकर्ता ब्रेंजा डेवी ने अपने रिसर्च में कहा कि पानी पीने से वजन भी कम होता है लेकिन इसके लिए कुछ विशेष परहेज करने होते हैं.

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement